{** रक्षा बंधन पर निबंध ** } Essay on Raksha Bandhan 2020 in Hindi

Raksha Bandhan 2020 Essay in Hindi

0

Raksha Bandhan 2020, Raksha Bandhan essay in Hindi: रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है जो भाई-बहन के आपसी प्रेम, देखभाल और सुरक्षा के बंधन का प्रतीक है। Raksha Bandhan को हर साल सावन माह में मनाया जाता है और यह मानसून के आगमन का प्रतीक है। रक्षा बंधन का त्यौहार हर साल अगस्त महीने में पड़ता है। Raksha Bandhan के खास मौके पर बहुत से स्कूल में रक्षा बंधन निबंध प्रतियोगिता होती है इसके साथ ही बहुत सी परीक्षा में भी Raksha Bandhan पर essay notes hindi में लिखने को कहा जाता है। यहां इस लेख की मदद से हम आपको रक्षा बंधन पर हिंदी भाषा में निबंध उपलब्ध करा करें हैं जो आपकी Raksha Bandhan essay in Hindi लिखने में काफी मदद करेगा।

रक्षा बंधन परिचय :-

raksha bandhan 2020 ; रक्षा बंधन भारत और हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है, जो भाई-बहन के बंधन को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। बता दें कि इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर एक पवित्र धागा बांधती हैं जिसे राखी कहा जाता है। इसके साथ ही बहनें अपने भाग के अच्छे स्वास्थ्य और लंबे जीवन की कामना करती हैं। दूसरी ओर भाग लोग इस दिन अपनी बहनों को आशीर्वाद देते हैं और जीवनभर उनकी देखभाल करने की प्रतिज्ञा करते हैं।

{** रक्षा बंधन पर निबंध ** } Essay on Raksha Bandhan 2020 in Hindi

अवश्य पढ़े :-

Essay on raksha bandhan भाई-बहन के प्यार का प्रतीक है रक्षा बंधन

भाई-बहन का रिश्ता बेहद खास होता है। जिस तरह से वे एक-दूसरे से प्यार करते हैं और ध्यान रखते हैं वो हर रिश्ते से अलग होता है। कोई भी कभी किसी से इतना प्यार नहीं कर सकता जितना भाई-बहनों से करते हैं। भाइयों और बहनों का संबध बेहद अदभुद होता है। कभी वे छोटी- छोटी बातों पर एक दूसरे से लड़ते हैं और कभी हर चीज में एक दूसरे के साथ खड़े होते हैं।

भाई और बहन का रिश्ता ऐसा होता है जो उम्र बढ़ने के साथ बंधन मजबूत होता है और जीवन के विभिन्न चरणों से गुजरता है। भाई और बहन हमेशा एक दूसरे के लिए मोटे-पतले होते हैं। बड़े भाई अपनी बहन का बहुत ध्यान रखते हैं और छोटे भाई अपनी बड़ी बहन के मार्ग दर्शन पर चलते हैं। इसी तरह छोटी बहन भी अपने बड़े भाई से सलाह लेती है और उसे बात- बात पर चिड़ाती हैं। बड़ी बहनें अपने छोटे भाई की बहुत देखभाल करती हैं। प्यार- बहन के प्यार के खूबसूरत बंधन को मनाने के लिए रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाता है। रक्षा बंधन देश के हर भाई-बहन के लिए खास है। यह उनके प्यार, एकजुटता और एक दूसरे पर विश्वास का प्रतीक है।

रक्षा बंधन – भाई- बहन के प्यार का त्यौहार :-

Raksha Bandhan Speech : रक्षा बंधन भाई- बहन के प्यार का त्यौहार है। इस दिन बहनों को अपने भाइयों से बहुत प्यार और लाड़-प्यार मिलता है। चूंकि यह पारिवारिक त्यौहार है इसलिए इस दिन घर की हर महिला सबसे अच्छी दिखना चाहती है। रक्षा बंधन एक हिंदू त्योहार है इसलिए महिलाएं विशेष रूप से साड़ी या सलवार सूट पहनती हैं। बाजार को भी दौरान सुंदर कुर्तियाँ, सूट और अन्य परिधान से भरा हुआ देखा जा सकता है। दुकानों पर हर जगह महिलाओं को सामना खरीदते देखा जा सकता है। महिलाएं इस दौरान बाजार से अपने लिए कपड़े, राखी, रुमाल और मिठाई जैसी चीजें खरीदती नजर आती हैं।

रक्षा बंधन के लिए अह्बी लड़कियां अच्छा दिखने के लिए अच्छी तरह से अच्छी तरह से कपड़े पहनती हैं। ड्रेस और एक्सेसरीज़ के अलावा अपने बालों के लिए भी अलग स्टाइल अपनाती हैं। बहुत ही लड़कियां इस त्यौहार पर अपने हाथों में मेहँदी भी लगाती हैं। इस दिन बहने अपने भाई को राखी बांधती हैं और भाई भी उनका आशीर्वाद लेते हैं और उन्हें उपहार या पैसे देकर अपना प्यार प्रदर्शित करते हैं

निष्कर्ष :-

रक्षा बंधन को भारत के अलग- अलग हिस्सों में अलग- अलग नाम से जाना जाता है। लेकिन इस त्यौहार का मतलब भाई और बहन के पवित्र प्यार का प्रतीक ही रहता है।

इसे पढ़े :-

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!