Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु ऐप) Aarogya Setu App Download

COVID-19 कोरोना संक्रमित के व्यक्ति पास आते ही अलर्ट करेगा !

0

Aarogya Setu App Download, COVID-19 Aarogya Setu App How to Use in Hindi : आरोग्य सेतु ऐप एक ऐसा एंड्राइड एप  (Android App) है, जिसे भारत सरकार द्वारा कोरोनवायरस के बारे में जागरूक करने के लिए बनाया गया है। जैसा कि जानते होंगे कि भारत सरकारी कोरोना वायरस से देश के नागरिकों को बचाने के लिए हर संभव कार्य कर रही है और इसी की पहल करते हुए सरकार द्वारा Aarogya Setu App को लांच किया गया है। इस लेख में हम आपको यह बताएँगे कि how to download aarogya setu app play store से कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और आप इसे ऐप का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

Aarogya Setu App एक कोरोनावायरस ऐप है। आपको बता दें कि यह ऐप कोरोनवायरस को ट्रैक करने वाला सरकार का पहला आधिकारिक ऐप है। इस ऐप की मदद से आप देश के लोगों में कोरोनोवायरस की सटीक स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

Aarogya Setu India COVID-19 Live Status Tracker App

Covid-19 Aarogya Setu App को भारत सरकार द्वारा हाल ही में लांच किया गया App है। आपको बता दें कि अब तक इस मोबाइल ऐप को 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर चुकें हैं। इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि यह आपको इस बात कि बिलकुल सही जानकारी देना कि आप जाने और अनजाने में किसी किसी कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित इंसान के संपर्क में आए हैं या नहीं। आपको बता दें कि इस ऐप केवल ताजा कोरोना मामलों का पता लगाएगा और केवल उन लोगों को सचेत करेगा जो संक्रमित व्यक्ति के आसपास रहे हैं। Aarogya Setu App download करने के लिए 11 भाषा में उपलब्ध है।

Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु ऐप) Aarogya Setu App Download
Aarogya Setu Mobile App Download

यह ऐप ट्रैकिंग के लिए अल्ट्रा-आधुनिक ब्लूटूथ तकनीक (ultra-modern Bluetooth technology), एल्गोरिदम (algorithms) और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) का इस्तेमाल करता है। मोबाइल यूजर इस app को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

Aarogya Setu Mobile App kaise kam karta hai :-

How to work Aarogya Setu App in Hindi, बता दें कि अगर किसी व्यक्ति को उपचार या अन्य कारणों से कोरोनवायरस से संक्रमित पाया जाता है, तो उस संक्रमित आदमी का मोबाइल नंबर स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बनाए गए रजिस्टर में शामिल कर लिया जायेगा और इसकी जानकारी Aarogya Setu Mobile App में भी अपडेट कर दी जाएगी। यह ऐप सरकार को COVID -19 संक्रमण पर समय रहते एक्शन लेने में मदद करेगा।

इसके साथ ही यह संक्रमित व्यक्ति या क्षेत्र को Quarantine करने के लिए कदम उठाने में भी मदद करेगा। सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि Aarogya Setu Mobile App को इस्तेमाल करने वाले यूजर की जानकारी किसी के साथ भी सांझा नहीं कि जाएगी और प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जायेगा।

इसे पढ़े :-

Aarogya Setu App उपलब्ध डेटा को सुरक्षित बनाने के लिए सरकार का दावा है कि ऐप में संग्रहीत डेटा एन्क्रिप्टेड है, जिसकी वजह से इसके डाटा को कोई भी हैक नहीं कर सकता है। इस App में सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कोई भी third-party access नहीं कर पाएगा। इस ऐप की मदद से आप GPS का उपयोग करके यह जान सकते हैं कि आप जिस स्थान पर जा रहें हैं वो सुरक्षित है या नहीं। यह ऐप जीपीएस का उपयोग करता है और आपको आपके वर्तमान स्थान की स्थिति के बारे में बताता है। जब आप Aarogya Setu ऐप को एंड्रॉइड आधारित मोबाइल फोन पर इंस्टॉल करते हैं तो आपको स्वास्थ्य मंत्रालय लेटेस्ट ट्वीट के बारे जानकारी भी मिलती है।

How Download And Use Aarogya Setu App (आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करें) ?

  • Aarogya Setu App kaise download kare : अगर आप अपने फ़ोन में aarogya setu app डाउनलोड और use करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।
  • Aarogya Setu App आपको google play store से डाउनलोड करना होगा। इसलिए सबसे पहले play store से ऐप को इंस्टाल करें। नीचे हमने इस ऐप को इंस्टाल करने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया है।
  • जब कोई भी मोबाइल यूजर इस Aarogya Setu Application को इंस्टाल करता है जो उसके मोबाइल का ब्लूटूथ (Bluetooth) और जीपीएस (GPS) अपने आप चालु हो जाता है।
  • इस एप्लिकेशन को आपके स्थान की लोकेशन शेयर करने के लिए अपने फ़ोन में location sharing को ‘Always’ पर सेट रखें।
  • जैसे ही Aarogya Setu app आपके फ़ोन में इंस्टॉल होगा तो यह डिफ़ॉल्ट रूप से आपके डिवाइस का पता लगा लेगा।
  • यह ऐप 11 भाषाओं के साथ आता है, इसलिए यह आपको अपनी पसंदीदा भाषा उनमें से चुनने के लिए कहेगा। आप इस ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टाल करने के बाद अपने पसंद की “language” को सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • Aarogya Setu app का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने Mobile number के साथ इस पर रजिस्ट्रेशन करना जरुरी है। इसके बाद आपको इस ऐप पर अपने नाम, आयु, पेशे, अंतर्राष्ट्रीय यात्रा इतिहास जैसा विवरण भी दर्ज करना होगा।
  • जब आप एक बार इस ऐप को इनस्टॉल करने के बाद आवश्यक जानकारी दर्ज कर देने हैं तो यह विवरण को सरकारी डेटाबेस में में चेक करेगा।
  • इसके बाद यह ऐप आपको ब्लूटूथ की निकटता का उपयोग करेगा और आपको बताएगा कि आप सुरक्षित हैं या नहीं।
  • अगर आपके द्वारा दी गई द्व पता चलता है कि आप सुरक्षित नहीं हैं, तो ऐप आपको isolate करने और सावधानी बरतने का सुझाव देगा।
  • यह ऐप GPS की मदद से यह जांच करेगा कि आप जिस जगह पर हैं वो सुरक्षित है या नहीं। अगर आप किसी संक्रमित या संदिग्ध व्यक्ति के पास हैं तो ऐप आपको इस बारे में जानकारी भी देगा।
  • अगर आप किसी जोखिम भरी जगह पर हैं तो यह एप्लिकेशन आपको तुरंत जगह छोड़ने और कोरोना के लिए corona test के लिए जाने की सलाह देगा।
  • यह ऐप आपको टोल-फ्री नंबर 1075 पर कॉल करने के लिए पास के परीक्षण केंद्र में appointment के लिए भी बताएगा।
  • आप नीचे गए लिंक पर क्लिक करके Aarogya Setu app को डाउनलोड कर सकते हैं।

Direct Aarogya Setu App Download

Aarogya Setu app for Android Phones

 click here
Aarogya Setu app for iPhone

 click here

Note : कोरोना वायरस संक्रमित लोगों से बचने के लिए ‘आरोग्य सेतु ऐप’ का इस्तेमाल अवश्य करें | और covid-19 संक्रमण से बचने के लिए Social Distancing बनाए रखें, और अपने घरों से बाहर ना निकले जब तक यह वायरस खत्म नहीं हो जाता है | Aarogya Setu Mobile App MyGov.in को अपने दोस्तों के साथ Share अवश्य करें

5/5 - (2 votes)
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.