कोरोना वायरस क्या है? इसके लक्षण और बचने के उपाए- corona virus in Hindi

corona virus ke lakshan in Hindi

2

Corona virus in Hindi: कोरोना वायरस इन दिनों काफी चर्चा में चल रहा है। जहां भी  देखो यही बात हो रही है कि कोरोना वायरस बहुत खतरनाक वायरस है और यह तेजी से फ़ैल रहा है। लेकिन अभी भी कोरोना वायरस के बारे में बहुत से लोग नहीं जानते हैं और उनके मन में भी यह सवाल आता है कि आखिर कोरोना वायरस क्या है (Coronaviruses in Hindi)? अगर आप भी यह नहीं जानते कि Coronaviruses क्या है और इसके क्या प्रभाव हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। यहां हम आपको Coronaviruses के बारे में हिंदी में जानकरी दे रहें हैं। जो आप सभी को जानना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है :-

इसे पढ़े :-

कोरोना वायरस क्या है- What is corona virus in Hindi?

कोरोना वायरस क्या है? इसके लक्षण और बचने के उपाए- corona virus in Hindi
कोरोना वायरस क्या है?

corona virus kya hai: कोरोना वायरस (CoV) वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे रेस्पिरेटरी सिंड्रोम यानी की श्वसन के रोग का कारण बनता है। बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस (nCoV) एक ऐसा रोग है जो पहले कभी मनुष्यों नहीं पहचाना गया था। आपको बता दें कि कोरोनावीरस ज़ूनोटिक हैं। जिसका अर्थ होता है कि यह जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। एक जांच में यह पाया गया है कि SARS-CoV को सिवेट कैट से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित हुआ है। इसके अलावा कई कोरोना वायरस कुछ ऐसे जानवरों में भी हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

कोरोना वायरस कहा से आया?- Where did the corona virus come from in Hindi?

दोस्तों आपको बता दें कि कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर से फैला शुरू हुआ और एक महीने के अंदर दुनिया भारत के 18 से भी ज्यादा देशों में फ़ैल चुक है। विशेषज्ञों की माने तो आगे भी यह वायरस और तेजी से फ़ैल सकता है और दुनिया के कई अधिक लोगों को अपनी चपेट में ले लेगा। Coronavirus disease (COVID-19)

अवश्य पढ़े :-

कोरोना वायरस (CoV) के लक्षण- Symptoms of corona virus (CoV) in Hindi

corona virus ke lakshan in Hindi: कोरोना वायरस के मनुष्यों में सामान्य लक्षण की बात करें तो बता दें कि इस वायरस के संक्रमण से श्वसन संबंधी परेशानी के लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई होना शामिल हैं। इस बीमारी के अधिक गंभीर मामलों में संक्रमण से निमोनिया, तेज सांस लेना, गुर्दे की विफलता और मृत्यु के मामले भी सामने आए हैं। यह वायरस पिछले साल दिसंबर में सबसे पहले चीन में पाया गया था, लेकिन अब यह दूसरे देशों में भी फ़ैल चुका है। बता दें कि चीन समेत अन्य देशों में भी इस वायरस को लेकर काफी सावधानी बरती जा रही है। कोरोना वायरस के बारे में यह भी बताया जा रहा है कि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फ़ैल सकता है। इस वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति के गले में खराश जैसे परेशानी हो सकती है।

कोरोना वायरस बचाव के उपाए- Guidlines for Preventing Coronavirus in Hindi

Corona virus se bachne ke upay in Hindi: स्वास्थ मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशानिर्देश (guidelines) जारी कर दिए हैं। जिनके अनुसार इस संक्रमण से बचने के लिए अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए साबुन या हैंडवाश का इस्तेमाल करना चाहिए। अपने हाथ को साफ करने के लिए आप अल्को हल बेस्ड हैंड रब का उपयोग भी कर सकते हैं। खांसते या छीकते समय अपने नाक और मुंह ढकने के लिए रुमाल का इस्तेमाल करें। जिन भी व्यक्तियों में सर्दी या बुखार के लक्षण हो उनसे आपको बचना चाहिए। अगर आप अंडे और मांस का सेवन करते हैं तो अभी इनसे बचना ही बेहतर होगा। अगर आप अंडे का मांस का सेवन कर रहें तो इन्हें अच्छी तरह से पका लें। किसी भी जंगली जानवर के संपर्क में आने से बचें।

Corona virus lakshan in hindi

Corona virus lakshan in hindi

  • कोरोना वायरस लक्षण : हल्की बुखार, जुखाम, सर दर्द इत्यादि लक्षण है |
  • उपचार – अभी उपलब्ध नहीं संक्रमण के 7 दिनों के अंदर मौत निश्चित
  • यह रोग असल में चमगादड़ और सांपों में होता है, लेकिन चीन में चमगादड़ के सूप पीने की वजह से यह मनुष्य में फैल गया है |
  • जुखाम और संपर्क में आने से फैल रहा है यह खतरनाक वायरस !
  • बचाओ : यात्रा करते वक्त मास्क जरूर पहने !
  • किसी भी जुखाम या सर्दी पीड़ित व्यक्ति को तुरंत इलाज करवाएं !
  • सांप एवं पंछियों का सेवन बिल्कुल ना करें !
  • किसी व्यक्ति से हाथ मिलाने के बाद बिना हाथ धोएं अपनी आंखों को ना छुए !
  • इस संदेश को अपने दोस्तों एवं परिजनों के साथ जरूर शेयर करें ताकि यह जानकारी सभी तक पहुंच सके !

इसे भी जरुर पढ़े :-

3/5 - (2 votes)
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

2 Comments
  1. Shubhi says

    Sir ghatnachakra current aafairs k liye pdf de dijiye

    1. Taiyarihelp says

      Okay we are try to update Ghatna Chakra Current Affairs PDF..

Leave A Reply

Your email address will not be published.