CTET Preparation Tips 2022, CTET Exam Pattern and Syllabus in Hindi

CTET Preparation Tips in Hindi, केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि हर साल बड़ी संख्या में उम्मीदवार CTET की परीक्षा में शामिल होते हैं. यह जूनियर और प्राथमिक स्तर पर स्कूलों में शिक्षकों की नौकरी हासिल करने के लिए उम्मीदवारों के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय होती है.

Central Teacher Eligibility Test (CTET) परीक्षा में वो ही उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं जो किसी भी सरकारी, सार्वजनिक या निजी स्कूल में काम करते हैं. जो भी उम्मीदवार शिक्षक बनने का सपना देखते हैं उन्हें यह लेख उनके लिए बहुत काम का है. यहां हम आपको यह बताने वाले हैं कि आप CTET परीक्षा की तैयारी कैसे कर सकते हैं. CTET Preparation Tips in Hindi.

इसे पढ़िए :-

CTET 2022 in Hindi

इस लेख में ctet pariksha ki taiyari से सम्बंधित जानकारी देगे! CTET 2022 के प्रत्येक पेपर में 150 मिनट की एक ऑफ़लाइन परीक्षा होती है जिसमें कोई भी negative marking नहीं होती है. इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न पर 1 अंक होता है. CTET 2022 परीक्षा में सिलेबस में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा I, भाषा II, पर्यावरण अध्ययन, गणित, विज्ञान और सामाजिक अध्ययन जैसे सब्जेक्ट शामिल है. CTET परीक्षा में दो पेपर होते हैं जिसमें पेपर 1 और पेपर 2 शामिल हैं. CTET 2022 परीक्षा पैटर्न के अनुसार जो उम्मीदवार कक्षा 1-5 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 देना होगा. जबकि जो भी लोग कक्षा 6-8 के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें  पेपर 2 को पास करना होगा है. जो उम्मीदवार सभी कक्षाओं के छात्रों को यानि क्लास 1-8 को पढ़ाना चाहते हैं उन्हें पेपर 1 और 2 दोनों के लिए उपस्थित होना होगा.

CTET Preparation Tips 2020, CTET Exam Pattern and Syllabus in Hindi
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

CTET Exam Pattern and syllabus

Exam Details

पेपर – I

पेपर II

परीक्षा का तरीका (Mode of Exam)

ऑफ़लाइन (Offline) ऑफ़लाइन (Offline)
प्रश्नों का प्रकार (Types of Question) बहुविकल्पी प्रश्न (MCQ)

बहुविकल्पी प्रश्न (MCQ)

परीक्षा की अवधि (Exam Duration)

2.5 घंटे (150 मिनट) 2.5 घंटे (150 मिनट)
सेक्शन (Section) बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
भाषा I (अनिवार्य)
भाषा II (अनिवार्य)
गणित
पर्यावरण अध्ययन

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र
भाषा I (अनिवार्य)
भाषा II (अनिवार्य)
गणित और विज्ञान, सामाजिक अध्ययन

कुल मार्क (Total marks)

150 अंक 150 अंक
नकारात्मक अंक (Negative marking) नहीं 

नहीं

Note : CTET  पेपर 1 और पेपर 2 में 150 प्रश्न पूछे जायेंगे जो कि150 अंक के होंगे. यहां नीचे हमने दोनों पेपर में पूछे जानते वाले प्रश्नों की संख्या और एग्जाम पैटर्न को बताया है जो आपकी तैयारी में काफी मदद करेंगे.

[better-ads type=”banner” banner=”4621″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″][/better-ads]

इसे पढ़िए :-

CTET Paper 1 exam Pattern 2022

Subjects प्रश्नों की संख्या (Number of Questions) मार्क्स (marks)

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30

30

भाषा II (अनिवार्य)

30 30
गणित 30

30

पर्यावरण अध्ययन

30

30

कुल (total)

150 प्रश्न

150 अंक

CTET Paper 2 exam Pattern 2022

Subjects

प्रश्नों की संख्या (Number of Questions)

मार्क्स (marks)

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र

30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30

30

भाषा II (अनिवार्य)

30 30
गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन 60

60

कुल (total)

150 प्रश्न

150 अंक

CTET Syllabus 2022 in Hindi

(सीटेट) CTET Exam Syllabus को CBSE द्वारा परिभाषित किया गया है. आपको बता दें कि पिछले कई सालों से इस परीक्षा के सिन सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया है. CTET paper 1 में 5 सेक्शन शामिल हैं जो बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन है. paper 2 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन जैसे 4 सेक्शन हैं.

[better-ads type=”banner” banner=”3743″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″ lazy-load=””][/better-ads]
CTET Syllabus PDF में डाउनलोड करे (Click Here )

CTET Preparation Tips 2022 in Hindi

यहां पर हम आपको साल 2022 में आयोजित होने वाली CTET जुलाई 2022 परीक्षा की तैयारी और क्लियर करने के लिए कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं. जिनकी मदद से आपको परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए के लिए योजना बनाने में काफी मदद मिलेगी.

ctet exam ki taiyari kaise kare ( Ctet exam kaise pass kare ) How to Preparation Ctet exam 2022 प्रतियोगी विद्यार्थी जो अपना करियर टीचिंग सेक्टर में बनाना चाहते हैं, वह सभी अभ्यर्थी नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण Tips को अवश्य Follow करें :-

कमजोर विषयों पर ध्यान दें (Focus on your weak area) :-

अगर आप CTET परीक्षा की तैयारी करने जा रहें हैं तो इसके लिए आपको अपने कमजोर विषयों पर काम करना होगा. किसी भी विषय की तैयार करने के लिए आपको बेसिक पॉइंट्स को पढना बेहद जरुरी है. पढ़ाई करने के साथ-साथ आपका यह जानना बेहद जरुरी है कि आप किन विषयों में अच्छे है और जिन विषयों में आपको ज्यादा मेहनत करना होगा. आप जिन भी सब्जेक्ट में अच्छे हैं तो उसके बेसिक पॉइंट्स को पढने में अपना समय खराब न करें. ऐसे सब्जेक्ट को और अच्छा करने के लिए अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करें.

 CTET के लिए महत्वपूर्ण पुस्तकें पढ़ें (Best Books for CTET Exam) :-

परीक्षा की तैयारी के लिए आपको सिलेबस के हिसाब से किसी भी एक पुस्तक को पढना जरुरी है. आप CTET के लिए के लिए कक्षा 3 से 8 वीं तक एनसीईआरटी बुक्स का अभ्यास कर सकते हैं. इसके अलावा आप CTET 2022 की तैयारी के लिए अरिहंत, दिशा या उपकार प्रकाशन की किसी भी पुस्तक को खरीद सकते हैं.

[better-ads type=”banner” banner=”4621″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″ lazy-load=””][/better-ads]

Important Books :-

बेसिक कांसेप्ट को क्लियर करें और प्रश्न हल करें  (clear basic concept and practice quizzes) :-

तैयारी शुरू करते समय आप  बाल विकास और शिक्षाशास्त्र में प्रत्येक विषय की मूल अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करें. इसके साथ ही आप प्रत्येक विषय की क्विज़ को हल करने का प्रयास करें. रोजाना प्रश्न solve करने से आपके प्रदर्शन में काफी सुधार होगा.

छोटे नोट्स बनाने की आदत डाले (prepare short notes) :-

जब एक बार आप परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें तो सभी विषयों के short notes बनाने की कोशिश करने. शोर्ट नोट्स की मदद से आप परीक्षा के कुछ दिनों पहले आसानी से रिवीजन कर सकते हैं. अपने शोर्ट नोट्स में महत्वपूर्ण बिंदुओं को हाइलाइट करें जो रिवीजन के समय काफी फायदेमंद होंगे.

परीक्षा से पहले रिविजन करें (Revise all Concepts before exam) :-

जब आप एक बार किसी भी विषय का सिलेबस पूरा कर लेते हैं आपको हर सप्ताह महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन करना चाहिए. आप रिवीजन के समय महत्वपूर्ण पॉइंट्स को याद करने की कोशिश करें. किसी भी चीज सिर्फ रटने की कोशिश न करे बल्कि महत्वपूर्ण सिद्धांतों और सूत्रों को याद करने की कोशिश करें.

नियमित रूप से मॉक टेस्ट देने की आदत डालें (Practice Mock Test Regularly) :-

आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए CTET mock tests नियमित रूप से दें. टेस्ट देने के बाद आप पेपर को एनालिसिस करें, जिससे आप अपनी तैयारी में सुधार कर सकते हैं.

[better-ads type=”banner” banner=”3743″ campaign=”none” count=”2″ columns=”1″ orderby=”rand” order=”ASC” align=”center” show-caption=”1″ lazy-load=””][/better-ads]

Note ; CTET Preparation Tips 2022, CTET Exam Pattern and Syllabus in Hindi आपके आने वाले सीटेट परीक्षा की तैयारी करने के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगी, इसलिए आप सभी विद्यार्थी हमारे दिए गए लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें और हमारे बताए गए CTET Exam Tips को अवश्य फॉलो करें |

2 thoughts on “CTET Preparation Tips 2022, CTET Exam Pattern and Syllabus in Hindi”

    1. ji Hai… B.ed Karne ke baad hi aap ctet ke liye Eligible hote hote hai….

      yes ctet karke ke baad hi aap Stet ke liye apply kar sakte hai..

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!
Scroll to Top