How to Prepare IPS Exam in Hindi ; आईपीएस की तैयारी कैसे करें ?

IPS Exam Tips in Hindi

0

Indian Police Service kaise bane, How to Prepare IPS Exam in Hindi ; भारतीय पुलिस सेवा (IPS) परीक्षा हर साल संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित की जाती है जो कि भारत की तीन सिविल सेवा परीक्षाओं (CSE) में से एक है. बता दें कि Civil Services Examinations में दो अन्य परीक्षा भी शामिल हैं, जो भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि IPS (Indian Police Service) exam भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक होती है, जिसकी तैयारी करवाने वाली कोचिंग की फीस भी काफी ज्यादा होती है.

वैसे तो IPS ki taiyari काफी कठिन होती है जो हर किसी के बस की बात नहीं होती. लेकिन आइपीएस की तैयारी के लिए कोचिंग की फीस का भुगतान करना भी हर किसी के लिए आसान नहीं होता. अगर आप भी भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की तैयारी करने जा रहें हैं और आपके पास कोचिंग करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आपके पास सिर्फ एक ही रास्ता होता है जो है खुद से पढ़ाई करना.

How to Prepare IPS Exam in Hindi : अगर आप भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की तैयारी करने जा रहें हैं तो आप प्रीलिम्स (Prelims) खुद कर सकते है और मैन्स (Mains) परीक्षा के लिए किसी अच्छी कोचिंग की मदद ले सकते हैं. जिन भी लोगों के IPS exam में टॉप किया है उन लोगों में ज्यादातर लोगों का मानना यही है कि इस परीक्षा को बिना कोचिंग के लिए पास किया जा सकता है. अगर आप IPS Exam में शामिल होने जा रहें हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है, यहां पर हम आपको IPS Exam 2020 How to Prepare IPS Exam की तैयारी करने के लिए टिप्स बताने जा रहें हैं.

Important Books :-

आइपीएस की तैयारी कैसे करें- How to Prepare IPS Exam in Hindi

भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) IPS परीक्षा की तैयारी कैसे करें ! IPS kaise bane  इससे संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे | Union Public Service Commission द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है भर्ती, आपको बता दें यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है इसलिए आप सभी विद्यार्थी हमारे द्वारा कुछ दिए गए टिप्स को फॉलो करके IPS ki taiyari ghar baith kar कैसे करें, इससे संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण Tips Provide करवाएंगे ! जिसे आप Follow करके IPS परीक्षा Qualify कर सकते हैं :-

How to Prepare IPS Exam in Hindi ; आईपीएस की तैयारी कैसे करें ?
आईपीएस ऑफिसर

1. एनसीईआरटी की पुस्तकों को पढ़ें (Read NCERT books) :

जब आप भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की तैयारी करने जा रहें हैं तो आपको अच्छी पुस्तकों को पढना बेहद आवश्यक है. बिना अच्छी पुस्तकों के आपका भारतीय पुलिस सेवा (IPS) जैसी परीक्षा की तैयारी करन संभव नहीं है. प्रीलिम्स की तैयारी करने के लिए आप कक्षा 6 वीं से 12 वीं की एनसीईआरटी पुस्तकों को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं. अगर आप हिंदी छात्र हैं और हिंदी में परीक्षा देना चाहते हैं तो आप तैयारी के लिए हिंदी माध्यम वाली आईएएस पुस्तकों से तैयारी कर सकते हैं.

इसे पढ़िए :-

2. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें (IPS Solve Previous year papers) :

अगर आप कि IPS (Indian Police Service) exam की तैयारी शुरू करने जा रहें हैं तो आपको सबसे पहले पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण अवश्य करना चाहिए. पिछले साल के पेपर देखने से आपको इस बात का पता चलेगा कि परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जा सकते हैं.

3. लिखने का अभ्यास (Writing Practice) :

अगर आप IPS के पिछले वर्ष के पेपर को हल कर रहें हैं तो आपको अपने लेखन पर पर्याप्त ध्यान देना चाहिए. आपको लिखने के लिए एक समय निर्धारित करना चाहिए और यह देखना चाहिए कि आप प्रत्येक प्रश्न के लिए कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं. आप जितना ज्यादा लिखने की प्रैक्टिस करेंगे उतना ही ज्यादा आपके लेखन कौशल में सुधार आयेगा.

4. ऑनलाइन मॉक टेस्ट अवश्य दें (Online Mock Test must) :

आईपीएस परीक्षा की तैयारी के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट देना बेहद आवश्यक है. ऑनलाइन टेस्ट देने के बाद आप उत्तरों का विश्लेषण करें. इससे आपको अपनी ताकत और कमजोरी का पता चलेगा. ऑनलाइन मॉक टेस्ट देने के बाद अपने उत्तरों की एनालिसिस करना आपको सफलता के काफी करीब ले जायेगा. अपने स्किल को टेस्ट करने के लिए आप UPSC prelims practice set हल कर सकते हैं.

5. समाचार पत्र पढ़ें (Read News papers) :

परीक्षा की तैयारी अच्छी तरह से करने के लिए आपको समाचार पत्र पढने की आदत बनाना चाहिए. करेंट अफेयर्स से अपडेट रहने के लिए अखबार पढना सबसे अच्छा तरीका है. आप मासिक पत्रिका जैसे कि फ्रंटलाइन, क्रॉनिकल, कुरुक्षेत्र मैगजीन ले सकते हैं.

6. टॉपर की सलाह पालन करें (Follow IPS Topper’s Tips) :

IPS तैयारी के साथ आप पिछले वर्षों के टॉपर्स के इंटरव्यू भी अवश्य देखें. जो भी लोग इस परीक्षा में पास हुए हैं उन लोगों के मार्गदर्शन पर चल कर आपको सफलता मिलने सम्भावना काफी बढ़ जाती है.

8. दैनिक व्यायाम अवश्य करें (Daily Exercise) :

IPS परीक्षा की तैयारी करने वाले लोगों को शारीरिक फिटनेस अवश्य ध्यान देना चाहिए, क्योंकि इस परीक्षा में फिटनेस टेस्ट भी होता है. आप फिजिकल की तैयारी के लिए रोजाना 3-5 किलोमीटर दौड़ने की आदत बनाएं और रोजाना व्यायाम करने. यह आपको एक दम फिट बना देगा.

Note ; How to Prepare IPS Exam in Hindi, आप सभी विध्यार्थी IPS Exam Tips in Hindi में Follow करके आप IPS परीक्षा की तयारी अच्छे से कर सकते है |

Related Article :-

1/5 - (1 vote)
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.