Intelligence Bureau (IB) Exams Syllabus Preparation Tips 2020 in Hindi

इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) की तैयारी कैसे करें

0

Intelligence Bureau इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) परीक्षा विभाग के लिए विभिन्न पदों के लिए आयोजित की जाती है. आपको बता दें कि इंटेलिजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau Exam) भारत का एक ऐसा सेटअप है जो देश की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाता है. अगर आप भी IB Officer बनना चाहते हैं या फिर IB में किसी भी पद पर काम करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बहुत काम का है. यहां पर हम इंटेलिजेंस ब्यूरो के मुख्य पद असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर (ACIO) और इंटेलिजेंस ब्यूरो में ग्रेड- II के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं.

इस Article पर आप Intelligence Bureau jobs के लिए पात्रता, परीक्षा पैटर्न और सिलेबस के बारे में जान सकते हैं. इसके साथ ही हम यहां पर यह भी जानकारी देंगे कि आप Intelligence Bureau officer या Assistant Central Intelligence Officer की तैयारी कैसे कर सकते हैं.

इन्हें अवश्य पढ़िए :-

Intelligence Bureau (IB) Exams 2020

जो भी उम्मीदवार Intelligence Bureau के किसी भी पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन लोगों को सबसे पहले पात्रता (Eligibility) के बारे में जाना लेना चाहिए. यहां पर हमने IB की सभी पदों की पात्रता नीचे दी है.

Intelligence Bureau (IB) Exams Syllabus Preparation Tips 2020 in Hindi

IB ACIO Eligibility Criteria

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

जो भी उम्मीदवार IB ACIO के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पूरा किया होना चाहिए. इसके अलावा आवेदकों को कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए.

आयु (Age)

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होना चाहिए. इस पद के लिए एससी/ एसटी के उम्मीदवारों को 5 वर्ष और ओबीसी को 3 साल की छुट दी जाएगी.

IB Security Assistant Eligibility Criteria (आईबी सुरक्षा सहायक के लिए पात्रता)

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification)

उम्मीदवारों को IB Security Assistant के लिए आवेदन करने के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए.

आयु (Age)

उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए. एससी / एसटी के उम्मीदवार 5 वर्ष और ओबीसी के लिए 3 साल की छुट दी जाएगी.

Intelligence Bureau (IB) Exam Pattern

जो उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं. उन्हें इसके लिए परीक्षा पैटर्न को जानना जरुरी है.

IB ACIO Exam Pattern

जो भी उम्मीदवार IB ACIO परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उन्हें दो परीक्षा देना होगी. इसमें पहली परीक्षा (Tier I) 100 अंकों की और दूसरी (Tier II) 50 अंको का होगा. Tier I परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जायेगा. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेंगे उन लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, जो 100 अंको का होगा. यहां पर हमने IB ACIO Tier I Exam Pattern की जानकारी दी है, जिसकी मदद से आप परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Subject (सब्जेक्ट) Questions (प्रश्न) Marks
(अंक)
General Awareness (सामान्य जागरूकता) 25 25
Quantitative Aptitude (क्वांटिटेटिव) 25 25
Logical/Analytical Ability (तार्किक / विश्लेषणात्मक क्षमता) 25 25
English Language (अंग्रेजी भाषा) 25 25
Total 100 100

जो उम्मीदवार टीयर I परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें टियर II परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. बता दें कि यह परीक्षा परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जायेगा.

Subject (सब्जेक्ट) Marks
(अंक)
निबंध लेखन (Essay Writing) 30
अंग्रेजी समझ और प्रशस्ति लेखन 20
कुल 50

Note : परीक्षा के दोनों चरणों पास करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है.

इन्हें पढ़िए :-

IB Security Assistant Exam Pattern :-

जो भी उम्मीदवार Security Assistant परीक्षा देने जा रहें हैं उनके लिए बता दें कि इसमें भी पहली परीक्षा (Tier I) 100 अंकों की और दूसरी (Tier II) 50 अंको का होगा. जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा को पास कर लेंगे उन लोगों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा, जो 50 अंको का होगा.

Subject (सब्जेक्ट) Questions (प्रश्न) Marks
(अंक)
General Awareness (सामान्य जागरूकता) 40 20
Quantitative Aptitude (क्वांटिटेटिव) 20 20
Logical/Analytical Ability (तार्किक / विश्लेषणात्मक क्षमता) 20 20
English Language (अंग्रेजी भाषा) 20 20
Total (कुल) 100 100

Note : जो उम्मीदवार टीयर I परीक्षा पास कर लेंगे उन्हें टियर II परीक्षा के लिए बुलाया जाता है. बता दें कि यह परीक्षा परीक्षा 50 अंकों की होगी, जिसके लिए उम्मीदवारों को 1 घंटे का समय दिया जायेगा.

Subject (सब्जेक्ट) Marks
(अंक)
स्थानीय भाषा से अंग्रेजी में अनुवाद 500 words (Translation) 40
स्पोकन एबिलिटी (Spoken Ability) 10
कुल 50

Intelligence Bureau (IB) Officer Exams Syllabus in Hindi

गणित (Maths)
  • अंकगणित (संख्या सिद्धांत), संख्या प्रणाली, वर्ग और घन मूल, अंश और दशमलव, H.C.F. और L.C.M, सरलीकरण, अनुपात और अनुपात, औसत, लघुगणक, नाव और धाराएँ, घड़ियाँ और कैलेंडर, मिश्रण, पाइप एंड टंकी, रेलगाड़ियों से जुड़े प्रश्न, एकात्मक विधि, समय और दूरी, समय और काम, काम और मजदूरी, साधारण और चक्रवृद्धि ब्याज, प्रतिशत, लाभ और हानि, साझेदारी, छूट,
विश्लेषणात्मक तर्क (Reasoning)
  • वर्णमाला ,सादृश्यता (Analogy), वर्गीकरण (Classification), श्रंखला (Series), कूटलेखन-कूटवाचन (Coding-Decoding), रक्त संबंध (Blood-Relation), दिशा और दूरी (Direction And Distance), संकेत और अंकनपद्धति (Symbols And Notation), पदानुक्रम एवं व्यवस्थीकरण (Ranking And Arrangement), नियत दिन/तिथि/समय (Scheduled Day/Day/Time), लुप्त संख्या ज्ञात करना (Finding The Missing Number), न्याय (Syllogism), वेन आरेख (Venn Diagram), ऑकडो की पर्याप्तता (Data Sufficiency)
सामान्य जागरूकता (General Awareness)
  • प्रसिद्ध व्यक्तित्व (Famous Personalities), पुस्तकें और लेखक (Books And Authors), आविष्कार और खोज (Inventions And Discoveries), देश और मुद्राएं (Countries and Currencies), नृत्य (Dances), अभयारण्य (Sanctuaries), विश्व संगठन (World Organisations), पुरस्कार (Prizes And Awards), प्रसिद्ध स्थान (Famous Places), सामान्य अध्ययन, सौर प्रणाली, पर्यावरण और पारिस्थितिकी, प्रदूषण (Pollution), भूगोल (Geography), इतिहास (History), राजनीति (Polity), अर्थशास्त्र (Geography), खेल (Sports), विविध (Miscellaneous)
English Language
  • पर्यायवाची और विलोम (Synonyms and Antonyms), Spelling Test (वर्तनी परीक्षण), Idioms and Phrases (मुहावरे और वाक्यांश), One Word Substitution (शब्द प्रतिस्थापन), Sentence Completion (वाक्य पूर्णता), Sentence Improvement (वाक्य सुधार), Sentence Reconstructio (वाक्य पुनर्निर्माण), Jumble Words and Sentences (शब्द और वाक्य), Cloze Test (क्लोज़ टेस्ट), Common Errors (त्रुटियाँ), English Comprehension (अंग्रेजी समझ)

सामान्य ज्ञान नोट्स :-

Intelligence Bureau (IB) Officer Preparing Tips

  • अगर आप Intelligence Bureau (IB) Officer ki taiyari करने की योजना बना रहें हैं तो यहाँ पर हम कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा हा रहें हैं जो आपकी तैयारी करने में काफी मददगार साबित होंगे.
  • इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको पहले हर सब्जेक्ट को अच्छी तरह से पढना होगा और इसके बाद आपको हर सब्जेक्ट में प्रगति को मापना होगा. जब तक आप सभी सब्जेक्ट में महारत हासिल नहीं कर लेते तब तक आपको अच्छी तरह से पढाई करनी होगी.
  • तैयार करने के लिए आपको पिछले साल के पेपर जरुर हल करना चाहिए. पिछले साल के पपेर्स हल करने से आपको परीक्षा के स्तर का पता चल जायेगा.
  • किसी भी सब्जेक्ट की पढ़ाई करने के बाद आपको Revision करना बेहद जरुरी होगा है. अगर आप परीक्षा में निश्चित रूप से सफल होना चाहते हैं तो हर सब्जेक्ट का 3-4 बार रिविजन कर लें.
  • अपनी तैयारी को चेक करने के लिए आप Mock tests दे सकते हैं. इससे आपको पता चलेगा कि आप किस सब्जेक्ट में कमजोर हैं और किस सब्जेक्ट में अच्छे हैं. आप उन प्रश्नों का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास करें जिनमे आप कमजोर हैं.

Note : IB Officer Exam ki taiyari करने वाले विध्यार्थी हमारे दिए  गए “Intelligence Bureau (IB) Exams Syllabus Preparation Tips 2020 in Hindi” को ध्यान से पढ़िए ! अगर परीक्षा से सम्बंधित किभी भी प्रकार की जानकारी  चाहिए तो हमें Comment करके बताए |

Rate this post
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.