Professor kaise bane ; प्रोफेसर कैसे बनते है ? Professor बनने के लिए Eligibility.

How to Become Professor

0

Professor kaise bane, प्रोफेसर कैसे बनते है, टीचर Sector में करियर कैसे बनाएं, आज की इस लेख में हम आपको बताएगे की टीचर Sector में Professor कैसे बने ? इसलिए आप सभी हमारे इस लेख को ध्यन पूर्वक अवश्य पढ़िए :-

Professor kaise bane :-

प्रोफेसर बनने के लिए आपको किसी एक सब्जेक्ट में कुशल होना होता है ये सब्जेक्ट आपके रूचि के हिसाब से होता है एक प्रोफेसर बनने के लिए आपको काफी अधिक परिश्रम करना पड़ता है। आपको प्रोफेसर बनने के लिए परीक्षाओ जैसे (Net) इत्यादि को होता है। योग्यताओ व् परीक्षाओ के सम्पूर्ण हो जाने के बाद उम्मीदवार को किसी अन्य कॉलेज में प्रोफेसर के असिस्टेंट रूप में रखा जाता है और जब उम्मीदवार के अनुभवी पर अथार्त उम्मीदवार को अनुभव हो जाने पर। उम्मीदवार को प्रोफेसर के रूप नियुक्त कर दिया जाता है।

Professor kaise bane ; प्रोफेसर कैसे बनते है ? Professor बनने के लिए Eligibility.

Professor बनने के लिए Eligibility

प्रोफेसर बनने के लिए आपको योग्यता प्राप्त करनी भी आवश्यक है क्यूंकि आप जिस भी स्ट्रीम के प्रोफेसर बनना चाहते है आपको उसी स्ट्रीम के साथ 12वी कक्षा व् आगे की पढ़ाई पूरी करनी होता है।

  • प्रोफेसर बनने के लिए आपको 12वी कक्षा को अपनी रूचि के हिसाब से किसी अन्य स्ट्रीम से पास करनी आवश्यक है ये अन्य स्ट्रीम कोई भी हो सकते है जैसे आर्ट, कॉमर्स, साइंस आदि।
  • आपको 12वी कक्षा पास कर लेने के बाद ग्रेजुएशन डिग्री को पूरा करना होगा। ग्रेजुएशन उसी स्ट्रीम के साथ करे जिससे अपने 12वी कक्षा को पूरा किया है जैसे:- आर्ट्स स्ट्रीम वाले विद्यार्थी बीए कर सकते है कॉमर्स स्ट्रीम वाले विद्यार्थी बीकॉम व् बीबीए कर सकते है तथा साइंस स्ट्रीम वाले विद्यार्थी बीएससी कर सकते है यहां पर ध्यान देने वाली बात ये है की आप अपनी ग्रेजुएशन डिग्री उसी स्ट्रीम के हिसाब से पूरी करे जिस स्ट्रीम से आपने 12वी कक्षा पास करी है ताकि आपकी रूचि भी बनी रहे और आप अपनी डिग्री की परीक्षा में अच्छे अंक ला सके। आप 12वी कक्षा एक स्ट्रीम से पास कर ग्रेजुएशन डिग्री को दूसरी स्ट्रीम से भी कर सकते है

उदाहरण के लिए :- जैसे 12वी कक्षा साइंस स्ट्रीम से कर लेने पर ग्रेजुएशन डिग्री को बीकॉम स्ट्रीम के साथ कर लेना।

इसे पढ़िए :-

प्रोफेसर बनने के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन करे।

ग्रेजुएशन कर लेने के बाद आपको पोस्ट ग्रेजुएशन भी करनी होगी। पोस्ट ग्रेजुएशन को उसी सब्जेक्ट के साथ करे जिसके साथ आपने ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की है। क्यूंकि प्रोफेसर बनने के लिए आपको अच्छे अंकों की काफी आवश्यकता होती है यदि आपने ग्रेजुएशन डिग्री में बीकॉम किया है तो आप एमकॉम कर सकते है और बीएससी के बाद आप एसएससी है।

PHD कैसे करे :-

पोस्ट ग्रेजुएशन कर लेने के बाद आपको पीएचडी करनी होगी। जब आप पीएचडी करते है तो उसमे में आपको किसी भी अन्य विषय पर रिसर्च करन होती है। जिससे आपको उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त होती है। और पीएचडी कर लेने के बाद आपके नाम के आगे डॉ शब्द जुड़ जाता है।

Net Exam पर Focus करे  :-

रेगुलर मोड से पीएचडी की है तो आपको UGC NET परीक्षा को पास करने की आवश्यक्ता नहीं है। आमतौर पर आपको नेट परीक्षा पास करनी होती है। नेट परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लिए आपको उस विषय में अच्छी जानकारी का होना आवश्यक है। ये परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित होती है। इंजीनियर उम्मीदवारो को गेट (GATE) परीक्षा पास करनी होती है व् साइंस स्ट्रीम वाले उम्मीदवारो को CSIR NET परीक्षा को पास करना होता है।

Professor Ki Salary :-

भारत में Lecturer और Professor को अच्छी Salary मिलती है। Lecturer Ki Salary या Assistant Professor Ki Salary कुछ पहलुओं पर निर्भर करती है जैसे- Location, संगठन के प्रकारों पर, उम्मीदवार के Experience आदि इसी आधार पर College Professor की Monthly Salary 40,000-90,000 के बीच हो सकती है तथा Assistant Professor Pay Scale 5,88,122 रूपये साल के बिच हो सकती है।

इसे पढ़िए :-

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!