SSC CHSL Kya Hai ? SSC CHSL Ki Taiyari Kaise Kare

0

SSC CHSL Kya Hai ? SSC CHSL Ki Taiyari Kaise Kare –  बेरोजगारी के इस टाइम में हर कोई गवर्नमेंट जॉब करना चाहता है। अगर आप भी गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर रहे हैं। तो आपके लिए गवर्नमेंट जॉब पाने का SSC CHSL एक अच्छा प्लेटफार्म है।  अगर आप 12वीं पास है तो SSC CHSL  की मदद से आप गवर्नमेंट जॉब का सपना साकार कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर साल SSC CHSL के एग्जाम होते रहते हैं।

अगर आप  SSC CHSL की तैयारी करने की सोच रहे हैं। और आपको SSC CHSL के बारे में पूरी जानकारी नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SSC CHSL क्या है ? SSC CHSL  की तैयारी कैसे करें के बारे में हम आपको पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे। और साथ में हम आपको SSC CHSL के क्या फायदे हैं और आप SSC CHSL कैसे पास करें के बारे में पूरी जानकारी संक्षेप में देंगे।

इसे पढ़े :-

SSC CHSL क्या है ? ( What Is SSC CHSL In Hindi)

SSC CHSL क्या है? यह एक ऐसा क्वेश्चन है जो हर एक स्टूडेंट को मालूम होना बहुत ही जरूरी है। SSC CHSL एक Competitive एग्जाम कराने की एक परीक्षा है। इस परीक्षा की मदद से बहुत सारे बेरोजगार युवकों को विभिन्न विभिन्न सरकारी  विभाग में नियुक्तियां दी जाती हैं। SSC CHSL  की परीक्षा हर साल कराई जाती है। इस परीक्षा की मदद से लाखों बेरोजगार युवकों को सरकारी नौकरी प्रोवाइड कराई जाती है।

SSC CHSL Kya Hai ? SSC CHSL Ki Taiyari Kaise Kare

SSC CHSL के अंतर्गत कौनकौन सी जॉब मिलती है?

ऐसे बहुत सारे विद्यार्थी होते हैं जो यह जानना चाहते हैं की SSC CHSL के अंतर्गत कौन-कौन सी गवर्नमेंट जॉब मिलती है। ऐसे विद्यार्थियों के जानकारी के लिए बता दें कि SSC CHSL के अंतर्गत आपको Data Entry Operator, Postal Assistant Sorting Assistant, LCD और JSA जैसे पद की जॉब मिलती है।

जरुर पढ़े :

SSC CHSL परीक्षा के लिए योग्यता

SSC CHSL की क्वालिफिकेशन यानी योग्यता के बारे में बात की जाए तो अगर आप 12वीं पास है तो इस परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए आपको कोई एक्स्ट्रा क्वालिफिकेशन होने की आवश्यकता नहीं है। यानी आपने 12वीं पास कर ली है तो आप इस एग्जाम के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

SSC CHSL जॉब प्रोफाइल क्या है?

पद – जैसे कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि इस नौकरी के अंतर्गत आपको Data Entry Operator, Postal Assistant Sorting Assistant, LCD और JSA  पदों के लिए भर्तियां की जाती हैं।

 सैलरी SSC CHSL के अंतर्गत आपको जो नौकरी मिलती है वह सभी सेंटर गवर्नमेंट के अंतर्गत आती हैं। इसलिए इस नौकरी में आपको सैलरी भी बहुत अच्छी मिलती है। SSC CHSL  नौकरी के अंतर्गत सैलरी आपको 5200 से 220000 तक मिलती है। इस सरकारी नौकरी में आपको  आपकी योग्यता के हिसाब से प्रमोशन भी बहुत जल्दी जल्दी मिलती है।

 उम्र सीमा  अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 27 वर्ष के बीच में है तो आप SSC CHSL के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं ।

एक्जाम फीस SSC CHSL के आवेदन के लिए अगर आप जनरल और ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तो आपको ₹100 की शुल्क देना होता है। इसके अलावा अगर आप एससी और एसटी कैटेगरी से आते हैं तो इसके लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है।

SSC CHSL Syllabus और एग्जाम पैटर्न

SSC CHSL एग्जाम परीक्षा 3 एग्जाम पैटर्न में कराई जाती हैं। इसलिए आपको तीनों एग्जाम पैटर्न में पास होना जरूरी है।

  • Tier I – Online Test[MCQ]
  • Tier-II – Descriptive
  • Tier III – Computer Skill Based

आइए अब हम आपको इन तीनों एग्जाम पैटर्न के बारे में संक्षेप में जानकारी देते हैं।

Tier I – Online Test[MCQ]

Tier 1 के अंतर्गत आपको ऑनलाइन एग्जाम देना होता है। यह एग्जाम 1 घंटे का होता है,  इस एग्जाम में आपसे चार विषयों पर 25, 25 क्वेश्चन पूछे जाते हैं, और प्रति क्वेश्चन 2 अंक का होता है।  यहां पर आपको एक बात की ध्यान देने की आवश्यकता है कि इस एग्जाम में माइनस मार्किंग होती है। यानी कि अगर आपने  एक क्वेश्चन गलत कर दिया है तो आपके 0.5 कट कर लिए जाते हैं। इसलिए आपको इस एग्जाम में बहुत ही ध्यान पूर्वक से क्वेश्चन को हल करना होता है।

Download करे PDF :-

SSC CHSL Syllabus 

इस एग्जाम के अंतर्गत आपसे General intelligence , General Language , Quantative Aptitute , General Awarness  विषयों पर क्वेश्चन पूछे जाते हैं ।

Tier-II – Descriptive

जो विद्यार्थी Tier 1 एग्जाम को पास कर लेता है। वही विद्यार्थी Tier-II  के लिए क्वालीफाई करता है। Tier-II मैं सभी विद्यार्थियों से लिखित परीक्षा कराई जाती है। इस परीक्षा में विद्यार्थियों को निबंध लिखना होता है। यह परीक्षा 100 अंकों की होती है।

Tier III – Computer Skill Based

 Tier III  में केवल वही विद्यार्थी आते हैं जो Tier 1 और Tier-II परीक्षा को क्वालीफाई कर लेते हैं। Tier III मैं विद्यार्थी को कोई परीक्षा नहीं देनी होती है। इसमें केवल विद्यार्थियों को टाइपिंग स्पीड और इंटरव्यू लिया जाता है।

  •  जो विद्यार्थी Tier 1, Tier-II और Tier III को क्रॉस कर लेते हैं ।
  •  उन विद्यार्थियों की SSC CHSL के विभागों में गवर्नमेंट जॉब लग जाती है।

SSC CHSL Ki Taiyari Kaise Kare

 आइए हम आपको बताते हैं कि SSC CHSL की तैयारी कैसे करें।

1 –  एग्जाम फॉर्मेट को समझें

अगर आप किसी भी एग्जाम को पास करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उस एग्जाम के फॉर्मेट को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर आप SSC CHSL  के एग्जाम को पास करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप SSC CHSL के एग्जाम फॉर्मेट और सिलेबस को समझना बहुत ही जरूरी है। अगर आप एग्जाम फॉर्मेट को समझ लेते हैं तो आपको एग्जाम की तैयारी करने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है। और आप SSC CHSL के एग्जाम को बहुत ही आसानी से  क्वालीफाई कर सकते हैं।

2 – प्रतिदिन न्यूज़पेपर और मैगजीन पढ़ें

SSC CHSL एग्जाम में जनरल अवेयरनेस के क्वेश्चन आते हैं। जनरल अवेयरनेस क्वेश्चन के लिए आपको प्रतिदिन न्यूज़पेपर और मैगजीन अवश्य पढ़ना चाहिए । जिससे कि आप देश-विदेश और पूरी दुनिया में होने वाले एक्टिविटीज को अपडेट कर सकें। जनरल अवेयरनेस की नॉलेज को बढ़ाने के लिए आप ऑनलाइन मैगजीन और न्यूज़पेपर का सहारा ले सकते हैं।

3 – रेगुलर Mock टेस्ट प्रैक्टिस करें

 जैसे कि आप लोग जानते हैं कि SSC CHSL एग्जाम में आपको पेपर को हल करने के लिए केवल 1 घंटे का समय मिलता है। इसलिए आप रोजाना पढ़े हुए सब्जेक्ट को और स्ट्रांग बनाने के लिए मॉक टेस्ट का रेगुलर प्रैक्टिस करें। अगर आप रेगुलर मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करते हैं तो इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आप 1 घंटे में कितने क्वेश्चन कर सकते हैं। मॉक टेस्ट करने के लिए बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लीकेशन उपलब्ध है, जिनकी मदद से आप रोजाना मॉक टेस्ट के प्रैक्टिस कर सकते हैं।

4 –  टाइम टेबल

 जैसे कि आप सभी लोगों को मालूम है कि SSC CHSL का एग्जाम बहुत ही हाई लेवल का एग्जाम होता है। इसके लिए आपको पढ़ाई में बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती है। अगर आप SSC CHSL के एग्जाम को क्वालीफाई करना चाहते हैं इसके लिए आपको एक टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करनी होगी। क्योंकि जब आप टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करते हैं तो आप हर विषय पर अच्छे से फोकस कर सकते हैं।

5 –  कमजोर सब्जेक्ट पर ज्यादा फोकस करें

दोस्तों किसी भी एग्जाम को क्वालीफाई करने के लिए आपको हर सब्जेक्ट को पास करना जरूरी होता है। इसलिए जब आप किसी एग्जाम की तैयारी करें तो आप सभी विषयों पर बराबर फोकस करें। अगर आपका कोई कमजोर सब्जेक्ट है तो आप उस पर सबसे अधिक टाइम दें और उस विषय पर अधिक मेहनत से पढ़ाई करें।

क्योंकि बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो कमजोर विषय होता है उस पर अधिक पढ़ाई नहीं करते हैं। क्योंकि उस विषय पर उन्हें बहुत ही बोरिंग महसूस होती है। SSC CHSL के एग्जाम को पास करने के लिए आपके सभी सब्जेक्ट स्ट्रांग होने चाहिए। क्योंकि एग्जाम में सभी सब्जेक्ट में पास होना अनिवार्य  होता है।

इन्हें पढ़िए :

निष्कर्ष

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से SSC CHSL एग्जाम क्या है और SSC CHSL एग्जाम को कैसे क्वालीफाई करें के बारे में हमने आपको पूरी जानकारी विस्तार से दी है। अगर आप SSC CHSL एग्जाम को क्वालीफाई करना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो कीजिए।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.