Teachers Day Essay 2020 in Hindi : शिक्षक दिवस पर निबंध

2020 teachers day in hindi

0

Teachers day essay in hindi एक शिक्षक किसी भी छात्र जीवन में भगवान के सामान होता है। एक शिक्षक एक ईश्वर की तरह है क्योंकि जिस तरह ईश्वर पूरे ब्रह्मांड का निर्माता है। उसी तरह एक टीचर को किसी भी छात्र के अच्छे भविष्य का निर्माता माना जाता है। शिक्षक समाज में बहुत बड़ा योगदान होता है वे अपनी शिक्षा से किसी का भी भविष्य बदल सके हैं और एक छात्र के जीवन के स्तर को ऊपर उठाने की जिम्मेदारी लेते हैं। माता-पिता को अपने बच्चों के शिक्षकों से बहुत उम्मीदें होती हैं। एक शिक्षक की भूमिका कक्षा में पढ़ाई से लेकर खेल के मैदान तक होती है।

Essay on teachers day in hindi : टीचर्स डे हर साल 5 सितंबर को आता है जिसे शिक्षकों के सम्मान और शिक्षा के प्रति उनके विशेष योगदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। बता दें कि 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस होता है जिसकी वजह से हर साल इस दिन को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है। आपको बता दें कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति के रूप में भी अपना योगदान दिया है। वे एक राजनेता, विद्वान के साथ ही एक बहुत अच्छे शिक्षक थे। बता दें कि डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में पढ़ाने वाले पहले भारतीय थे।

Essay on teachers day in Hindi 300 words

शिक्षक दिवस भारत में सभी के लिए एक बहुत ही खास अवसर होता है। यह शिक्षकों और छात्रों के लिए एक बहुत ही खास दिन होता है। हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर छात्र अपने शिक्षकों को सम्मानित करते हैं। यह दिन भारत में शिक्षक दिवस के रूप में घोषित किया गया है। इस दिन हमारे पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन जन्मदिन होता है जिसे भारत में शिक्षक दिवस उनके जन्मदिन पर मनाया जा रहा है। सर्वपल्ली राधाकृष्णन का शिक्षा के क्षेत्र में काफी योगदान रहा है। इसलिए उनके जन्म दिवस को भारत में टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है।

शिक्षक दिवस, शिक्षक और छात्रों के बीच संबंधों को मानाने के लिए एक बहुत अच्चादीन होता है। इस दिन को छात्रों और शिक्षकों दोनों द्वारा स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में बड़े उत्साह और खुशी के साथ मनाया जाता है। इस दिन छात्र अपने शिक्षाओं का विभिन्न तरह के पुरुष्कार के साथ सम्मान करते हैं और शिक्षक भी अपने छात्रों के उज्वल भविष्य का आशीर्वाद देते हैं।

Teachers Day Essay 2020 in Hindi : शिक्षक दिवस पर निबंध

स्कूल और कॉलेज के छात्र इस दिन बेहद खुश हो जाते हैं और अपने पसंदिता शिक्षक के लिए कुछ खास करने की कोशिश करते हैं। छात्र इस दिन अपने पसंदीदा शिक्षकों को उपहार, ग्रीटिंग कार्ड, पेन, डायरी इत्यादि देते हैं। वहीँ कुछ छात्र जो अपने शिक्षकों से दूर हैं वे लोग उन्हें ऑडियो मेसेज, ईमेल, वीडियो मेसेज, ऑनलाइन चैट, सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से शुभकामनाएं देते हैं।

हमें अपने जीवन में अपने शिक्षकों की आवश्यकता और मूल्य का एहसास करना होना बेहद जरुरी है। हमें हर साल शिक्षक दिवस को मानना चाहिए और अपने शिक्षक आदर करना चाहिए। शिक्षक हमारे माता-पिता से अधिक महत्व रखते हैं। किसी भी छात्र के जीवन को सफल बनाने में शिक्षक का बहुत बड़ा हाथ होता है। किसी शिक्षक के जीवन की असली सफलता यही होती है कि उनके छात्र आगे बढ़ते हैं और अपने काम से दुनिया भर में अपने शिक्षक का नाम रोशन करें। अगर आप जीवन में सफलत होना चाहते हैं तो हमें शिक्षकों द्वारा सिखाई गई बातों का पालन करना चाहिए और उनके द्वारा बताये गए मार्ग पर चलना चाहिए।

Teachers Day Essay in Hindi with Headings (500 words)

परिचय :-

भारत में शिक्षक दिवस हर साल 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन स्चूलों के लिए किसी त्यौहार से कम नहीं होता क्योंकि इस दिन देश भर में स्कूलों को सजाया गया है। इस दिन विभिन्न स्कूल और कॉलेज में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। छात्रों के साथ ही शिक्षक भी इस दिन पूरे उत्साह के साथ विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेते हैं। यह एक ऐसा दिन है जो स्कूल को रोज की पढ़ाई से अवकाश प्रदान करता है। इसलिए छात्र इस दिन का हर साल बेसब्री से इंतजार करते हैं।

शिक्षक दिवस का महत्व :-

छात्र जीवन में शिक्षक दिवस का अत्यधिक महत्व है। इस दिन को उन शिक्षकों के प्रयासों का सम्मान करने और उन्हें महत्व देने के रूप में मनाया जाता है जो पूरे सालभर छात्रों के लिए अथक परिश्रम करते हैं। वैसे देखा जाए तो शिक्षकों की नौकरी दुनिया की सबसे कठिन नौकरियों में से एक है क्योंकि उनके ऊपर ही किसी भी छात्र भविष्य बनाने की जिम्मेदारी होती है। हर छात्र अद्वितीय है और सभी में अलग-अलग तरह का टैलेंट होता है। जैसे कि कुछ छात्र पढाई में अच्छे होते हैं और कुछ स्पोर्ट्स में अच्छे हो सकते हैं। एक अच्छा शिक्षक अपने छात्र की खास चीज़ों की पहचान करता है और विभिन्न विषयों या गतिविधियों में अपने कौशल को सुधारने में उनकी मदद करता है।

अवश्य पढ़े :-

स्कूलों में शिक्षक दिवस समारोह (2020 teachers day in hindi ) :-

भारत भर के स्कूलों में छात्र शिक्षक दिवस को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। कुछ स्कूल में छात्र इस दिन अपने पसंदीदा शिक्षकों की तरह ड्रेस अप करते हैं और जूनियर कक्षाओं में पढ़ाने के लिए जाते हैं। यह दिन यह सीनियर छात्रों के साथ-साथ जूनियर छात्रों दोनों के लिए बहुत मजेदार साबित होता है। इस दिन सीनियर छात्र अपने जूनियर्स को विभिन्न गतिविधियों में शामिल करने के साथ-साथ अध्ययन कराते हैं। इसके साथ ही जूनियर्स भी इस दिन अपने सीनियर के साथ मिलकर अनुशासन बनाने में सहयोग करते हैं।

कई स्कूलों में, जूनियर छात्र भी विभिन्न शिक्षकों की तरह तैयार होते हैं और किसी भी नाटक में भाग लेकर शिक्षक की भूमिका भी निभाते हैं। इस दिन विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है और जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करता है उसको विजेता माना जाता है।इस दिन शिक्षकों को भी सुंदर कपड़े पहने हुए देखा जाता है।

इस दिन छात्र अपने टीचर्स का स्वागत करने के लिए स्कूलों को अच्छी तरह से सजाते हैं। इस अवसर के लिए कक्षाओं को सजाने के लिए छात्र विशेष रूप से एक दिन पहले से काम करना शुरू कर देते हैं और शिक्षक दिवस समारोह की तैयारी पूरी कर लेते हैं। छात्र टीचर्स डे पर अपने अपने शिक्षकों के लिए ग्रीटिंग कार्ड, फूल और अन्य उपहार आइटम भी लाते हैं। शिक्षक भी अपने छात्रों से विभिन्न प्रकार के रंग-बिरंगे उपहार प्राप्त करके बेहद खुश हो जाते हैं।

निष्कर्ष :-

भारत में शिक्षक दिवस उन शिक्षकों के सम्मान के लिए मनाया जाता है जो अपने छात्रों के जीवन को उज्जवल बनाने के लिए पूरे साल कड़ी मेहनत करते हैं। इस दिन देश भर के विभिन्न स्कूलों में कई गतिविधियों की योजना बनाई जाती है। ये सभी गतिविधियाँ शिक्षकों और छात्रों के बीच के बंधन को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है, जिसमें हर छात्र को अवश्य शामिल होना चाहिए।

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!