Responsive

UPSC Exam kya hai? UPSC exam ki taiyari kaise kare

सिविल सेवा परीक्षा की तयारी कैसे करे : UPSC Full Form in Hindi

13

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Hello Students, फिर से एक बार आपका स्वागत है www.taiyarihelp.com वेबसाइट मैं| आज मैं बात करने वाला हूं UPSC Exam के बारे में| UPSC एग्जाम क्या होता है, जाने से पहले मैं आपको UPSC Full Form के बारे में बताना चाहूंगा, (UPSC) यानी Union Public Service Commission या संघ लोक सेवा आयोग. यह सरकार की एक ऐसी संस्था है, जिसके द्वारा ग्रुप A एवं ग्रुप B के यानी प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी अधिकारों का चयन करना मुख्य कार्य है| तो आज हम आपको इस Article में UPSC Exam kya hai? UPSC exam ki taiyari kaise kare से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे|  जो आपके आईएस एग्जाम की तैयारी करने के लिए बहुत ही Help करेगा !!

Responsive

UPSC Exam kya hai?

✍ सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे बड़ी एवं सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली परीक्षा हैं। भारत में पहली बार 1 अक्टूबर 1926 को लोक सेवा आयोग की स्थापना की गयी,और 26 जनवरी 1950 में इसका नाम बदलकर संघ लोक सेवा आयोग कर दिया गया। तब से लेकर आज तक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) प्रति वर्ष सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करवाती हैं।

UPSC Exam kya hai

UPSC Exam ki Taiyari Kaise kare !!

हम सभी जानते हैं कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है, और यह देश की एक कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा है। फिर भी लाखों युवा छात्र इस परीक्षा के लिए देश के कोने से और आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखते हैं। यदि हम इस परीक्षा की प्रक्रिया और प्रकृति को देखते हैं, तो हम पाएंगे कि इस परीक्षा में सफल होने के लिए, हमें एक सटीक रणनीति और व्यवस्था से तैयार करने की आवश्यकता है।

आम-तौर पर, यदि कोई उम्मीदवार स्नातक स्तर से इस परीक्षा की तैयारी करना शुरू कर देता है, तो यह भी संभव है कि इस सेवा में जाने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है, और उम्मीदवार इस प्रतिष्ठित सेवा में सफलतापूर्वक अपना भविष्य निर्धारित कर सकते हैं।

UPSC Exam की तैयारी करने के लिए NCERT Book पढ़े .

इस परीक्षा की तैयारी के प्रारंभ मे अभ्यार्थी को सर्वप्रथम एन०सी०ई०आर०टी० (NCERT) की किताबों का अध्ययन करना होगा, जिससे छात्र अपनी आधारभूत, विश्लेषणात्मक व भाषा की समझ और क्षमता का भी विकास कर पायेगा। साथ ही साथ सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम का अध्ययन भी इस परीक्षा की तैयारी की दृष्टि से अति आवश्यक है, याद रहे कि योजना और रणनीति के अनुसार ही सभी प्रकार के अध्ययन कार्य का अनुपालन करना होता है।

Responsive

आम तौर पर यह पाया गया है कई छात्र अपनी स्नातक शिक्षा में चयनित विषयों मे से ही एक विषय इस परीक्षा के मुख्य चरण के लिये चुनते है, और विषय निर्धारित करने के उपरांत अभ्यार्थी को अपनी स्नातक शिक्षा के चलते ही चयनित वैकल्पिक विषय का अध्ययन शुरू कर देना होता है। इसके लिये छात्र उस विषय के अनुरूप किताबें व अध्ययन सामग्री का चयन कर सकते हैं।

NCERT Books से UPSC परीक्षा की तैयारी करे !!

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए अभ्यार्थियों को कई प्रकार की अध्ययन सामग्री व विषय क्षेत्रों जैसे समसामयिक मुद्दो के लिये द-हिन्दू, ईण्डियन एक्सप्रेस जैसे न्यूज़ पेपर (समाचार पत्रों) व बीबीसी / डीडी न्यूज बुलेटिन (BBC or DD News) इत्यादि का दैनिक उपयोग करना होता है। और इसी प्रकार की अध्ययन प्रणाली से छात्र समसामयिक मुद्दो की तैयारी करते हैं जो कि परीक्षा में सफलता पाने के दृष्टिकोण से लाभदायक सिद्ध होता है। गत वर्षों में प्रारंभिक परीक्षा प्रश्नपत्र में समसामयिक मुद्दो से संबंधित प्रश्नों का अच्छा अनुपात रहा है|

यह अध्ययन सामग्री का यह भाग अतिमहत्वपूर्ण होता है। छात्रों को यह चाहिये कि वे अध्ययन के लिये उचित पुस्तकों का चयन करें और उनका समुचित तरीके से अध्ययन करे। यह भी जरूरी है कि प्रारंभ मे उच्चस्तरीय किताबों के बदले छात्र उन किताबों से अध्ययन करे जिनमें सरल व बुनियादी जानकारी दी गयी हो, जैसे एन०सी०ई०आर०टी० और एन०आई०ओ०एस० (NIOS) की पुस्तकें जो की आनलाईन नि:शुल्क भी उपलब्ध हैं। बुनियादी व आधारभूत जानकारी का अध्ययन करने के पश्चात छात्र उस विषय के लिये विस्तृत अध्ययन हेतु उपयुक्त पुस्तकों व अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं।

Note : याद रहे कि इस परीक्षा में विषयों का चयन एक अतिमहत्वपूर्ण चरण होता है और इसी पर आपकी तैयारी व सफलता निर्धारित होती है, अत: विषय चुनते समय स्वयं ही निर्णय लें क्योंकि किसी भी विषय का अध्ययन असंभव नही है|

UPSC Book in Hindi

 सिविल सेवा परीक्षा ग्रुप A एवं ग्रुप B की तैयारी करने वाले विद्यार्थी, निचे हमारी टीम द्वारा Suggestion किए गए Important UPSC Book PDF में Available करा रहे है, जिन्हें आप सभी विद्यार्थी Buy करके अपनी तैयारी अच्छे से कर सकते है :-

अगर आप सभी Students को “UPSC Exam kya hai?” या फिर इससे सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप हमें Comment कर के बता सकते है|
इन्हें भी जरुर देखे :

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

13 Comments
  1. Shivbal chakravan says

    Sir muje plant assistant ki tyari krna hai kon si book padu please help me

    1. Taiyarihelp says

      Shivbal ji, App Plant Assistant ki taiyari kar rhe hai, to Best Book rahegi… 1 Arihant Publication, 2. Parth Publication, and 3. Kiran Publication sabhi Book Best rahegi Plant Assistant ki taiyari karne ke liye….

  2. Rohit Kumar says

    sir mujhe BDO ki taiyari krne h to kon c books better rahega

    1. Taiyarihelp says

      Rohit Kumar ji, ham jald hi apne New Article Me UPSSSC VDO Exam ke Best Book ki Details Provide kara dege…

  3. Dhannaram Luhar says

    Namskar sir ,
    Aapne Aaj upsc ke baare main bahut badhiya jaankari di h ,
    Lekin main Nimn baatain bhi jaanna chahunga
    UPSC ke liye ability
    Persant in grasuation
    Upsc Aal syllabuse kon kon se honge.
    Thank ú
    Just Reply,please

    1. Taiyarihelp says

      Dhannaram ji, UPSC परीक्षा आयु सीमा …

      1. समान्य नागरिक के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए|
      2. SC/ST के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में 5 साल की छुट है|
      3. अन्य पिछड़ी जाती के लिए 3 साल की छुट है|
      UPSC Exam Education Qualification उम्मीदवार के पास भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री या उसके समकक्ष होना चाहिए|…

      Dhannaram ji, हमारी टीम जल्द ही Upsc new syllabus Update करेगी….

      Thank You for Asking Question….

  4. Rahul gautam says

    Upsc ka form kab bhara jayga

    1. Taiyarihelp says

      Rahul gautam ji, Upsc ka form 2019 me bhara jayga, Kyuki Recently UPSC Last Date fished ho gai hai…

  5. Ramkripal kumar says

    Sir mjhe geography optional ka notes mil sakta hai..

    1. Taiyarihelp says

      Yes, Available Here – Click to Download

  6. Ravindra says

    Sir IAS ke Exam ke liye koi particular subject chose krna hota hai kya ?

  7. Prakash deshmukh says

    Hello Sir mai crpf me constable k pd me karyrat hoon sir mai upsc ki taiyari krna chahta hoon to sir kya crpf ki nokri chhodna sahi rhega please btaye sir

    1. Taiyarihelp says

      Prakash deshmukh ji… आप crpf constable की job को बिलकुल भी न छोड़े…. समय निकल-कर आप UPSC एग्जाम की तैयारी करे !! Selection हो जाने के बाद ही आप CRPF की जॉब को छोड़े….

      हमरे टीम द्वारा यही सभी Suggestion है….

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!