UPSC Personality Test 2020 | UPSC Interview tips in Hindi

Civil Service Examination Interview Test kaise pass kare in Hindi

0

UPSC Interview tips in Hindi, UPSC PT Details in Hindi : सिविल सेवा परीक्षा का साक्षात्कार या UPSC interview यूपीएससी कार्यालय में दिल्ली में आयोजित किया जाता है। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल होता है कि UPSC इंटरव्यू कितनी देर का होता है और इसमें किस तरह से प्रशन पूछे जा सकते हैं। आपको बता दें कि UPSC interview की टाइमिंग तय नहीं होती है। इसका मतलब है कि यह कहा नहीं जा सकता कि आपका इंटरव्यू कितनी देर तक चलेगा।

लेकिन बताया जाता है कि इंटरव्यू जितना लंबा चलता है, उतने ही अच्छे स्कोर की इसमें प्राप्त होने की संभावना होती है।UPSC की फाइनल लिस्ट बनाने के लिए मेन्स परीक्षा में प्राप्त अंकों के साथ इंटरव्यू के marks भी जोड़े जाते हैं। इसलिए इंटरव्यू के बारे इसका खुलासा नहीं किया जाता है कि किसी भी उम्मीदवार को इसमें कितने अंक प्राप्त हुए हैं। केवल फाइनल रिजल्ट आने के बाद ही इंटरव्यू के अंकों का पता चल पाता है।

इसे जरुर पढ़िए :-

Civil Service Exam PT details in Hindi

UPSC Interview के लिए रिक्तियों के दोगुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के माध्यम से चुना जाता है। बता दें कि यह परीक्षा 275 अंक की होती है। UPSC इंटरव्यू में आप जितने ज्यादा अंक स्कोर करते हैं आपके लिए उतना अच्छा होगा। इंटरव्यू में अच्छे अंक लाना final list में शामिल होने के लिए बेहद जरुरी होगा है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जिन भी उम्मीदवारों ने इंटरव्यू में 60 % या इससे ज्यादा अंक प्राप्त किये हैं, केवल वो ही लोग अपने पसंद का पद प्राप्त कर पाते हैं।

UPSC Personality Test 2020 | UPSC Interview tips in Hindi

UPSC Personality Test 2020 सीधे शब्दों में कहें तो एक अच्छा पद प्राप्त करने के लिए UPSC इंटरव्यू में अच्छी रैंकिंग प्राप्त करना बेहद आवश्यक है। अगर कोई उम्मीदवार ग्रुप A का पद प्राप्त करना चाहता है तो इसके लिए उसके इंटरव्यू में प्राप्त अंक कम से कम 200 अवश्य होना चाहिए। इन सभी बातों से यह साबित होता है कि इंटरव्यू परीक्षा में एक अच्छा स्कोर सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से उम्मीदवार के अंतिम चयन में एक बड़ी भूमिका निभा सकता है।

How to Prepare for UPSC Interview or Personality Test in Hindi

यह तो हम आपको बता ही चुकें हैं कि UPSC Interview में अच्छे अंक लाना कितना ज्यादा जरुरी है। अगर आप मेरिट सूची में अच्छी रैंक हासिल करना चाहते हैं तो आपको अपने यूपीएससी इंटरव्यू की तैयारी करने में कोई भी कसर नहीं छोड़नी चाहिए। हम इसलिए ऐसा कह रहे हैं क्योंकि ज्यादातर उम्मीदवार इंटरव्यू परीक्षा में लगभग 55 प्रतिशत अंक हासिल करने में सक्षम हैं। कई बार वे UPSC के अंतिम चरण में पहुंचने के बाद भी नौकरी प्राप्त करने में असमर्थ रहते हैं। इससे यह पता चलता है कि इस परीक्षा की फाइनल मेरिट लिस्ट में नाम आना कितना कठिन काम होता है। यहाँ हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो अपनी UPSC Personality Test 2020 की तैयारी करने और अच्छे marks लाने में काफी मदद करेंगे।

इसे अवश्य पढ़िए :-

UPSC Interview tips in Hindi

  • यूपीएससी मैन्स परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए एक उचित योजना बनानके की जरूरत होती है। आपको इंटरव्यू की तैयारी तीन भागों में करना चाहिए, जिसमें ज्ञान प्राप्त करना, अपनी वर्चुअल मेमोरी में स्टोर करना और संवादी कौशल विकसित करना और व्यक्तित्व गुण विकसित करना शामिल है।
  • उम्मीदवारों को इस तीन भागों में अपनी शक्ति और कमजोरी का आत्म-विश्लेषण करना चाहिए और उन पर काम करने का प्रयास करना चाहिए।
  • UPSC इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए उम्मीदवार को अपने mains के notes और वर्तमान मामलों के विषयों की तैयारी अच्छी तरह से करने की आवश्यकता होती है।
  • उम्मीदवार को हमेशा अपने शौक,पृष्ठभूमि और अपनी अन्य गतिविधियों से जुड़े सवालों पर जवाब देने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए।
  • अगर आपने upsc mains की परीक्षा पास कर ली है तो आप अपने कुछ अच्छे दोस्तों को एक ग्रुप बना कर कुछ खास बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने जवाब को मोबाइल फ़ोन में रिकॉर्ड कर सकते हैं और उसे बाद में सुन सकते हैं। अगर आप कुछ खास बिंदुओं को भूल गए हैं और आप उन्हें जोड़ सकते हैं और इसे फिर से रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • इंटरव्यू में आपको सवाल का जबाब देते समय समझदारी से बात करना आना चाहिए। क्योंकि इंटरव्यू में आपके बोलने के तरीके को भी देखा जाता है। इसलिए आपको इंटरव्यू की तैयारी करते समय अपने उच्चारण के साथ अपने संवादात्मक कौशल को भी सुधारना चाहिए।
  • आपको बातचीत में पेशेवर (professional ) की तरह दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए। आपके उत्तर हमेशा छोटे, महत्वपूर्ण और स्पष्ट होना चाहिए।
  • उम्मीदवार में एक सकारात्मक दृष्टिकोण, एक सतर्क दिमाग, सजगता और एक अच्छा निर्णय लेने का दृष्टिकोण होना चाहिए। इसके साथ ही उसे किसी भी कठिन प्रश्न को शांत और और आरामदायक तरीके से संभालने में सक्षम होना चाहिए।।
  • आपका यह जानना बेहद मुश्किल होता है कि आप इंटरव्यू में कैसे दिखते हैं इसके लिए आप दर्पण के सामने अभ्यास करें या फिर किसी दोस्त की मदद से मोबाइल पर विडियो रिकॉर्ड करवा लें।
  • आम तौर पर केंद्र में अध्यक्ष के साथ बोर्ड में 5 सदस्य होते हैं। आप दरवाजा खटखटाकर कमरे में प्रवेश करें और विश्वासपूर्वक अध्यक्ष और टीम के लोगों को नमस्कार करें, जो संभवतः आपका स्वागत करेंगे। इंटरव्यू के दौरान जब तक आपसे बैठने के लिए नहीं कहा जाता तब तक आपको नहीं बैठना चाहिए।
  • UPSC इंटरव्यू के दौरान हाल में आपकी एक सकारात्मक बॉडी लैंग्वेज होना चाहिए। आप बोर्ड के सभी सदस्यों को धैर्य से सुनें और उनके सवालों का जवाब देते समय आई कांटेक्ट बना कर रखें।
  • उत्तर देते समय अन्य सदस्यों की ओर न देखें और अपनी नजर केंद्र पर रखें। इसके साथ ही आप सवालों के जवाब देते समय कभी-कभी अपने चेहरे को दाएं और बाएं घुमा सकते हैं। लेकिन आपका ध्यान केंद्र में केंद्रित रहना चाहिए।
  • सवाल का जवाब देते समय आप प्रश्न के कुछ शब्दों का उपयोग करें। क्योंकि इससे पता चलता है कि अपने प्रश्न को कितनी अच्छी तरह से सुना है। हमेशा सरल और तरीक से प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करें।
  • इंटरव्यू हाल में बैठ कर अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन शुरू न करें। अगर आपसे जवाब देते समय कोई गलती हो जाती है तो यह न सोचने की आप रेस हार चुके हैं।
  • आपको अपनी उपलब्धियों और शौक के बारे में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। अपनी उपलब्धियों के बारे विनम्रतापूर्वक बात करें और इसको लेकर घमंड न दिखाएं।
  • अंत में चेयरपर्सन के कहने पर ही कुर्सी से उठें। यहां तक ​​कि अगर किसी ने सवाल नहीं पूछा है और चेयरपर्सन आपको छोड़ने के लिए कहता है, तो कृपया मुस्कुराते हुए विनम्रता के साथ बाहर निकलें।

:- Latest Update : 31/07/2020

इसे पढ़िए :-

upsc interview test kaise pass kare :-

  • इंटरव्यू में आपको बिलकुल स्पष्ट और आत्मविश्वास से सवालों के जवाब देने चाहिए, आपको अजीब प्रश्न पर शांत और रचनाबद्ध बने रहने का प्रयास करना चाहिए. आपको किसी भी प्रश्न का जवाब सीधे शब्दों में देना चाहिए और उत्तर को लंबा व घुमावदार बनाने से बचना चाहिए.
  • upsc interview test kaise pass kare इंटरव्यू में ज्यादातर समय हंसमुख चेहरा बनाए रखें. कुछ समय आप थोड़ा गंभीर दिख सकते हैं, लेकिन ज्यादातर समय मुस्कुराते रहे. अगर बोर्ड के सदस्य किसी जवाब पर हंसता है, तो आपको केवल मुस्कुराना चाहिए. यह आपके व्यक्तित्व की गहराई पर सकारात्मक प्रतिबिंब दे सकता है. अपने उत्तरों में जब भी संभव हो मानवीय चिंता दिखाएं.
  • इंटरव्यू के दौरान अगर कोई यदि सदस्य किसी भी तकनीकी क्षेत्र में आपकी जांच करना जारी रखता है, तो आप तकनीकी अभिव्यक्तियों का उपयोग कर सकते हैं.
  • आपके इंटरव्यू के दौरान कुर्सी पर सीधे बैठने की कोशिश करें और किनारे पर न बैठें और न ही सीट बार बार ठीक से बैठने की कोशिश करें. इंटरव्यू के दौरान आपके बैठने की स्थिति बहुत अधिक प्रभाव डालती है.
  • इंटरव्यू में प्रश्नों का उत्तर देते समय बार-बार अपने हाथों से इशारा करने से बचें.
  • जब आप किसी सवाल का जवाब देते हैं. तो यह संकेत दे रहे होते हैं कि आप अनिर्णायक हैं. जब आप अपने होंठ चाटते हैं, तो इसका संकेत यह होता है कि आपमें आत्मविश्वास की कमी है.
  • इंटरव्यू के दौरान बार बार-बार अपने बालों और चेहरे को छूने से बचें. साक्षात्कारकर्ता आपका चेहरा देखकर बहुत कुछ जज कर सकता है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान नार्मल रहने की कोशिश करें.

Civil Service Exam Important Books Download :-

Note : आप सभी उम्मीदवारों को बता दें हमारे द्वारा UPSC Personality Test Details 2020 और UPSC Interview tips in Hindi आपके इंटरव्यू देने के वक्त बहुत काम आएंगे ! जो उम्मीदवार आईएस पीसीएस मींस परीक्षा क्वालीफाई कर चुके हैं वह सभी विद्यार्थी हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें ! अगर किसी प्रकार की समस्या या दिक्कत हो तो हमें कमेंट करके अवश्य पूछ सकते हैं, हमारे एक्सपर्ट टीम आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देगी |

Best of Luck your Civil Service Interview Exam !!

5/5 - (1 vote)
हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.