Responsive

Hindi English Typing Test Book PDF Download

Typing Test Book in Hindi

0

Hindi English Typing Test Book, Typing Test Book PDF Free Download, hindi typing book pdf , english typing book pdf को डाउनलोड कर सकते है, जैसा की आप सभी विद्यार्थी जानते होगे की बहुत से प्रतियोगी परीक्षाओं में हिन्दी और इंग्लिश टाइपिंग टेस्ट की माग भी की जाती है, और अक्सर प्रतियोगी विद्यार्थी टाइपिंग टेस्ट में ही Dis-Qualify हो जाते है ! इसी चीज़ को ध्यान में रख-कर हमारी टीम आप सभी इच्छुक विद्यार्थियों के लिए “Hindi English Typing Test Book PDF Download” के माध्यम से लेकर आए है| जो आपके Competitive एग्जाम में ( टाइपिंग टेस्ट सीखने में बहुत ही मदद करेगा) इसलिए आप सभी प्रतियोगी इस Typing Test Book PDF को डाउनलोड करे और बुक के माध्यम से अपनी टाइपिंग टेस्ट को मजबूत करे :-

इसे पढ़े :-

Responsive

Online Typing Test Book

हिन्दी इंग्लिश टाईपिंग बुक की बात करें तो यह बहुत ही महत्वपूर्ण हैं तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए क्योंकि बहुत से Candidates का सपना होता है कि वह सरकारी नौकरी प्राप्त करे। तो इसके लिए आप लोगों को बहुत सी तैयारी करनी पड़ती है। उसी प्रकार यह भी एक तैयारी ही होती है आप लोगों को पता होगा कि सरकारी नौकरी में Hindi Typing Book और English Typing Book की मांग होती है। जो कि आप लोगों को अच्छे आनी चाहिए। आप लोगों को बता दें कि बहुत से छात्र इसी कारण से सरकारी नौकरी हासिल नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें हिन्दी व इंग्लिश टाईपिंग नहीं आती है। तो आप लोग अपनी तैयारी में किसी भी प्रकार की कमी न होने दें। और नीचे दिए गए Hindi English Typing Test Book को जरूर Download कर लें। जिसकी मदद से आप लोग अपने घर बैठे ही हिन्दी टाईपिंग सीख सकते हैं।

 Typing Test Short Keyboard Key in Hindi

  • Key Board – यह मशीन का वह भाग है जिसमें हिन्दी व अंग्रेजी के सभी अक्षर दिए रहते हैं। जिनके दबाने से जो कुछ चाहते हैं वह टाइप होता है।
  • Key Setting – की बोर्ड का क्रम देखने में बुल्कुल अटपटा सा लगता है लेकिन वैज्ञानिक दृष्टि से इसका क्रम बहुतायत प्रयोग होने वाले अक्षर व अंगुलियों की चपलता के अनुसार निर्धारित किया गया है।
  • Type Key – प्रत्येक टाइप की में दो अक्षर ऊपर – नीचे बनते हैं। जरूरत के अनुसार इन्हें इस तरह प्रयोग करते हैं कि कोई असुविधा न हो।
  • Space Bar – यह की बोर्ड के निचले हिस्से में लम्बी पट्टी के शक्ल में होता है। इसका प्रयोग टाइप करते समय दो शब्दों के बीच जगह (Space) छाड़नें के लिए दाये हाथ के अंगूठे द्वारा किया जाता है। सबसे ज्यादा मशीन के इसी हिस्से का प्रयोग होता है।
  • Shift Key – इसका प्रयोग अंग्रेजी के बड़े अक्षर (Capital Letter) तथा हिन्दी के आधे अक्षर को टाइप करने के लिए किया जाता है। शिफ्ट की को दबाकर टाइप के ऊपर बने अक्षर को टाइप करते हैं।
  • Back Space Key – टाइप करते समय अक्सर कुछ शब्द छूट जाते हैं अथवा अशुध्द टाइप हो जाते हैं जिन्हें सुधारने के लिए इस बटन को दबाते हैं और पत्रवाहक (Carriage) पीछे की ओर चला जाता है। इस तरह अशुद्धियों को सुधार सकते हैं।
  • Key Release Lever – प्रायः टाइप करते समय एक साथ दो बटन दब जाने के कारण टाइप बार आपस से फस जाते हैं। उस स्थिति में इस बटन को दबाकर उसे अलग कर लेते हैं।
  • Carriage – यह टाइप मशीन के ऊपरी हिस्से में रहता है इसमें कइ तरह के पेज आदि लगे रहते हैं। इसका मुख्य कार्य कागज को ऊपर नीचे इधर उधर करना रहता है। इसी में कागज दबाकर करते हैं।
  • Carriage Release Lever – इसके प्रयोग से कैरिज को इधर उधर आसानी और शीध्रता पूर्वक कर सकते हैं।
  • Variable Line Spacer – इसका प्रयोग दो लाइनों के बीच जगह (Space) छोड़ने में किया जाता है। यह मशीन के रोलर (जिस पर कागज चढ़ाया जाता है) के बाईं तरफ होता है जिसे दबाने पर जगह वह अन्दर चला जाता है। इसका प्रयोग अधिकत्तर गलत्तियों को सुधारने में किया जाता है।
  • Paper Release Lever – इसका प्रयोग उस समय किया जाता है जब मशीन पर कागज ठीक ढंग से न चढ़ा हो। इसके आगे खींचने से रोलर ढीला हो जाता है और कागज को सही स्थिति में करके फिर पीछे कर देते हैं।

Hindi English Typing Test Book

आप सभी प्रतियोगी विद्यार्थी निचे दिए गए लिनक्स के माध्यम से हिन्दी इंग्लिश टाइपिंग टेस्ट बुक पीडीऍफ़ को डाउनलोड करके, अपनी टाइपिंग घर में रहकर सीख सकते हैं और आने वाले आगामी परीक्षाओं में पूछे गए टाइपिंग टेस्ट में अच्छे स्कोर करके परीक्षा को क्वालीफाई कर सकते हैं, इसलिए आप सभी छात्र Hindi English Typing Test Book PDF Download करे :-

इसे पढ़े :-

हमें 4/5 star रेटिंग देकर बताए, आपको यह पोस्ट कैसी लगी :-

आपका Rating हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है !

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!