UP Lekhpal Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

UP lekhpal Exam 2020 in Hindi

0

UP Lekhpal Chakbandi Exam Tips, UP Lekhpal Chakbandi Recruitment 2020 यूपीएसएसएससी द्वारा जल्द ही शुरू की जाएगी। विभिन्न सोर्स से यह से पता चला है कि इस बार उत्तर प्रदेश लेखपाल के लिए 6000 पदों पर भर्ती की जानी है। जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें। यहां पर हम उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती की पात्रता, महत्वपूर्ण तिथि, भर्ती प्रक्रिया और इसकी Up Lekhpal Chakbandi Exam ki taiyari करने के बारे में कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं। अगर आप राजस्व विभाग मैं लेखपाल की भर्ती का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो बता दें कि इस समय कोरोना की वजह से देश में होने वाली सभी भर्ती रुकी हुई हैं। लेटेस्ट अपडेट की माने तो लॉक डाउन खत्म होते ही लेखपाल के पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी।

यूपी लेखपाल रिक्रूटमेंट (UP Lekhpal Recruitment 2020)

UP Lekhpal Recruitment 2020: उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?
उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2020

UP Lekhpal Recruitment 2020 को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित करेगा। राजस्व विभाग ने इस संबंध में भर्ती के लिए प्रस्ताव भेज दिया है। UPSSSC जल्द ही 6000 लेखपालों की भर्ती की अधिसूचना जारी करेगा। इस भर्ती का ऑफिशियल नोटिफिकेशन पोर्टल पर जारी किया जाएगा। जैसे ही UP Lekhpal notification 2020 जारी किया जायेगा, हम आपको जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपडेट करेंगे। बता दें कि इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इसमें कोई इंटरव्यू नहीं लिया जाएगा। अगर आप उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो अभी से UP Lekhpal exam ki taiyari शुरू कर दें।

पदों का नाम (Post Name) UPSSSC lekhpal bharti 2020
कुल पदों की संख्या (Total Vacancy) 6000
आयु सीमा (age Limit) 18 से 40 वर्ष
पंजीकरण की प्रक्रिया (Registration Procedure) ऑनलाइन
आवेदन करने का तरीका (Application Process) ऑनलाइन
आवेदन शुल्क (Application Fess) जल्द अपडेट किया जायेगा
ऑफिसियल वेबसाइट (Application Fees) http://upsssc.gov.in/

इसे पढ़िए :-

यूपी लेखपाल आवेदन पात्रता 2020 (UP Lekhpal Application form Eligibility ) :-

जो भी उम्मीदवार यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले पात्रता मानदंड को चेक करना चाहिए। नीचे हमने यूपी लेखपाल परीक्षा की पात्रता मानदंड की जानकारी दी है। उम्मीदवार को नीचे दिए गए पात्रता मापदंड को पूरा करना बेहद आवश्यक है।

शैक्षिक योग्यता (Educational Qualification) :-

जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं उनके सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी कॉलेज से स्नातक की डिग्री पूरी की होना चाहिए।

आयु सीमा (Age limit) :-

  • इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक होना चाहिए।
  • विभिन्न कैटेगिरी के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट भी दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process) :-

ख़बरों की माने तो यूपी के लेखपाल भर्ती में कुछ बदलाव दिए गए हैं जो इस प्रकार है।

  • बता दें कि ग्रुप सी पोस्ट होने की वजह से लेखपाल पद के लिए कोई इंटरव्यू नहीं लिया जायेगा।
  • उम्मीदवार का सिलेक्शन लिखित परीक्षा और मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जायेगा।
  • उत्तर प्रदेश लेखपाल की परीक्षा ऑनलाइन भी आयोजित की जा सकती है।

यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें (UP Lekhpal Application Form 2020) :-

यूपी लेखपाल परीक्षा के लिए आवेदन पत्र अगस्त या सितंबर के महीने में शुरू किया जा सकते हैं। उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप UP lekhpal 2020 Recruitment के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा।

  • जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गये लिंक से ऑफिसियल वेबसाइट http://upsssc.gov.in/ पर जाना होगा।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आप ऑफिसियल वेबसाइट के “home page” पर पहुँच जायेंगे। यहाँ से अब advertisement/ notification आप्शन पर क्लिक करें।
  • अब अच्छी तरह से अभी निर्देशों को पढ़ें और ” Apply button” पर क्लिक करके आवेदन करे।
  • अपने आवश्यक विविरण के साथ Registration करें।
  • application form में सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भरें।
  • अब Application fees का भुगतान करें।
  • आवेदन पत्र जमा करें और भविष्य में इस्तेमाल के लिए इसका एक प्रिंट आउट अवश्य ले लें।

अवश्य पढ़िए :-

Tips for Preparing UP lekhpal Exam 2020 in Hindi

यह तो आप जानते ही होंगे कि इस समय भारत में बड़ी संख्या में उम्मीदवार सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं। इसलिए इस बार के UP lekhpal Exam 2020 में बड़ी संख्या में उम्मीदवार आवेदन करने वाले हैं। उत्तर प्रदेश लेखपाल का इंतजार उम्मीदवार काफी समय से कर रहें थे। आप अगर उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती के सिलेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको इसलिए स्मार्ट स्टडी करना होगा। यहाँ पर हम आपको उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा की तैयारी करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहें हैं जो आपको एग्जाम क्रैक करने में काफी मदद करेंगी।

UP Lekhpal Chakbandi Exam ki taiyari kaise kare :-

पढ़ाई के लिए एक उचित टाइम टेबल बनाएं :-

जो भी उम्मीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल की तैयारी कर रहें हैं वे सबसे पहले पढ़ाई के लिए एक उचित टाइम टेबल बनायें। अगर आप किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सही टाइम टेबल बनाते हैं तो आपको सफलता मिलने की सम्भावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

हमेशा सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के हिसाब से तैयारी करें :-

जब आप How to Prepare UPSSSC Lekhpal Exam की तैयारी करने जा रहें हैं तो परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को अच्छी तरह जरुर देख लें। क्योंकि इससे आपको यह पता चल जाता है कि परीक्षा में किस टॉपिक से प्रश्न पूछे जाते हैं। बिना exam pattern और सिलेबस को जाने आप किसी भी परीक्षा की तैयारी नहीं कर सकते हैं।

किसी अच्छी और एक ही पुस्तक को बार- बार पढ़े :-

उत्तर प्रदेश लेखपाल परीक्षा 2020 की तैयारी करने के लिए बाजार में बहुत सी पुस्तके उपलब्ध हैं। जो आपकी परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद कर सकती है। लेकिन हम आपको यह सलाह देना चाहते हैं कि आप किसी भी एक अच्छी पुस्तक का चयन करें और उसे बार-बार पढ़ें। ज्यादा पुस्तकों से पढने से आप कंफ्यूज हो सकते हैं।

किसी कोचिंग से नोट्स प्राप्त करें :-

अगर अपने कोई कोचिंग ज्वाइन नहीं की है तो आप अपने किसी परिचित से कोचिंग से अध्ययन सामग्री जैसे जीके नोट्स प्राप्त कर सकते हैं, इससे आपको तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

पिछले साल के पेपर हल करें :-

किसी भी परीक्षा को सही तरह से जानने के लिए पिछले साल के पेपर को हल करना बेहद जरुरी होगा। इसलिए आप बाजार से पिछले साल के पेपर खरीद सकते हैं।

हर समय पढ़ाई के बारे में सोचना :-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिनका सोचना ऐसा होता है कि अगर वे ज्यादा पढ़ाई करेंगे तो वे एग्जाम को जरुर पास कर लेंगे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा सोचना बिलकुल गलत है। हर समय पढ़ाई के बारे में सोचना सही नहीं है। आप हर विषय को एक निश्चित समय दे सकते हैं। हर समय पुस्तकों को पढना आपके मन को निराश कर सकता है।

Note : UP Lekhpal Recruitment 2020, और up lekhpal chakbandi exam ki taiyari से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आप हमें comment करके पूछ सकते है |

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!