How to become a doctor in Hindi : डॉक्टर कैसे बने ?

MBBS Doctor Kaise Bane in Hindi

0

How to become a doctor : डॉक्टर बनना बहुत सारे छात्रों की आकांक्षा होती है. डॉक्टर का पेशा उम्मीदवारों को एक प्रतिष्ठित सामाजिक और व्यावसायिक जीवन का आनंद लेने में सक्षम बनाता है. जो भी लोग समाज के लोगों की सेवा करना चाहते और अपने करियर में अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए डॉक्टर बनना एक बेस्ट करियर आप्शन है. जो छात्र Doctor Banna चाहते हैं तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करना होगा. डॉक्टर बनने के लिए एक छात्र की तैयारी स्कूल के समय से ही शुरू होती है. डॉक्टर बनने की राह आसान नहीं है इसके लिए आपको अपनी युवावस्था से ही परिश्रम करना सीखना होगा.

How to become a doctor in hindi 

MBBS Doctor Kaise Bane  यहाँ हम आपको डॉक्टर बनने के लिए कुछ ऐसी बाते बताने वाले हैं जिन्हें आपको समझना बेहद आवश्यक है. डॉक्टर बनने के लिए आपके दिल में सिर्फ पैसे कमाने का जूनून होना ही जरुरी नहीं है बल्कि इसके लिए आपके दिल-दिमाग में लोगों की मदद करने का जुनून होना भी आवश्यक है. डॉक्टर बनने के लिए आपको अपने कुछ सालों का बलिदान करना होगा और डॉक्टर के कठिन जीवन के लिए अपने आप को तैयार भी करना होगा. तो चलिए इस लेख के माध्यम से जानते ही doctor exam ki jankari, sarkari doctor kaise bane, सम्पूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से आप सभी विद्यार्थियों को बताएगे |

How to become a doctor in Hindi
डॉक्टर कैसे बने ?

इसे पढ़िए :-

The eligibility Criteria to become a Doctor (डॉक्टर बनने के लिए पात्रता) :-

doctor banne ke liye kitne percentage chahiye जो भी छात्र डॉक्टर बननें का सपना देखते हैं उन्हें अच्छे मार्क्स और ग्रेड प्राप्त करना जरुरी है. बता दें की आपको CBSE जैसे मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 60% अंकों के साथ भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ 12th कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. अगर आप देश के सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रथम श्रेणी में अच्छे ग्रेड के साथ पास होना आवश्यक है.

Age Limitation (आयु सीमा)

जब आप अगर सामान्य श्रेणी (general category) के माध्यम से एमबीबीएस कार्यक्रम (MBBS program) के लिए आवेदन करते हैं, तो उस दौरान आपकी उम्र कम से कम 17 साल और 25 साल से अधिक नहीं होना चाहिए.

(Graduation) स्नातक

अगर किसी भी छात्र को डॉक्टर बनना है तो इसके लिए उसे एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री लेना सबसे ज्यादा जरुरी है. यह डिग्री मेडिकल करियर में प्रवेश करने का प्रवेश द्वार है. आपको बता दें कि आमतौर पर एमबीबीएस (MBBS) की डिग्री को पूरा करने के लिए साढ़े 5 साल का समय लगता है जो एक साल की इंटर्नशिप के साथ समाप्त होता है.

MBBS Entrance examination (प्रवेश परीक्षा)

बता दें की जो भी छात्र MBBS, BDS या पशु चिकित्सा विज्ञान में स्नातक करना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें NEET Entrance Exam देना होगा. यह परीक्षा देश के विभन्न मेडिकल कॉलेजों में छात्रों को प्रवेश देने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है. जो भी उम्मीदवार NEET परीक्षा में अच्छी रैंक हासिल करते हैं तो उन लोगों को अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

कुछ अन्य कॉलेज JIPMER, AIIMS, आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज, कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज, मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज अपनी अलग प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते है. अगर आप इस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको NEET परीक्षा देने की जरुरी नहीं है. इन कॉलेज के लिए आपको इनके द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा.

अवश्य पढ़िए :-

NEET Post Graducation

भारत में हर साल 12 हजार से भी ज्यादा छात्र MBBS की डिग्री पूरी करते हैं. बता दें कि MBBS को पूरा करने के बाद आपको मेडिकल की फील्ड में विशेषज्ञता हासिल करने के लिए मास्टर्स कोर्स करना चाहिए. मास्टर्स कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको NEET PG exam पास करना होगा. बता दें कि यह एक सामान्य प्रवेश परीक्षा है जो आपको विभिन्न PG diploma Course में प्रवेश दिलाने के लिए आयोजित ई जाती है. Master Degree course में MD लेने वाले छात्र चिकित्सक बन सकते हैं और जो लोग MS लेते हैं वे लोग सर्जन बनते हैं.

NEET Preparation Tips 2020 (नीट परीक्षा की तैयारी करने के लिए टिप्स)

यह तो आप जानते है होंगे कि साल-दर-साल NEET परीक्षा में उम्मीदवारों की संख्या बढती जा रही है. अगर ऐसे में आप NEET Preparation करने जा रहें हैं तो आपक अच्छे मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए एक अच्छी रणनीति की योजना बनानी चाहिए. अगर आपकी परीक्षा की तैयारी ज्यादा अच्छी नहीं है तो यहाँ पर हम आपको NEET exam के लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहें हैं जो आपको इस परीक्षा को क्रैक करने में काफी मदद करेंगी.

NEET exam का विशाल सिलेबस देखकर इसे कम समय में पूरा करना असंभव लगता है, लेकिन आप तैयारी करने के लिए एक अच्छी योजना बनाते हैं तो आप NEET Exam को अवश्य अच्छे ग्रेड से पास कर सकते हैं. यहाँ पर हम NEET Exam की तैयारी के लिए कुछ टिप्स शेयर करने जा रहें हैं जो आपको अच्छी रैंक से पास होने में काफी मदद करेंगे.

Make a Timetable (समय सारिणी बनाएं) :

बहुत से छात्र ऐसे होते हैं जो पढ़ाई में तो अच्छे होते हैं लेकिन फिर भी परीक्षा में असफल हो जाते हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण होता है बिना रणनीति के तैयारी करना. आपको बता दें कि बिना preparation plan और time table के बिना आप NEET परीक्षा को पास नहीं कर सकते हैं. NEET की तैयारी करने का सबसे अच्छा तरीका एक सही टाइम टेबल बनाना है जो आपको अपने लक्ष्य पर  केंद्रित रहने में मदद करेगा.

Prepare According to Syllabus (सिलेबस के अनुसार तैयारी करें) :

तैयारी शुरू करने से पहले छात्रों को NEET सिलेबस को जानना बेहद जरुरी है. जो चीज़ें आपके सिलेबस में नहीं है उनसे दूर है रहें. तैयारी के लिए हमेशा नए सिलेबस का इस्तेमाल करें.

Practice Regularly (नियमित रूप से अभ्यास करें) :

ज्यादा पढ़ाई करना अच्छा है, लेकिन आपको प्रैक्टिस भी करना चाहिए. अगर आप बिना प्रैक्टिस के सिर्फ पढ़ाई कर रहें हैं तो इससे आपको यह पता नहीं चलेगा कि आपने क्या सीखा है. पढ़ाई करने के साथ आप NEET के पिछले साल के पेपर भी हल करें.

Use Good Study Material (अच्छी अध्ययन सामग्री का उपयोग करें) :

किसी भी परीक्षा के लिए एक अच्छे स्टडी मटेरियल और पुस्तकों का होना बहुत जरुरी है. आप NEET की तैयारी के लिए अच्छी पुस्तकें ख़रीदे. इसके लिए आप अपने शिक्षकों और सीनियर्स की मदद ले सकते हैं.

Focus More on Weak Topics (अपने कमजोर विषयों पर अधिक ध्यान दें) :

ऐसे कई उम्मीदवार हैं जो विभिन्न विषयों पर कमजोर हैं. लेकिन जो लोग मेहनती होते हैं वे लोग अपनी हर कमजोरी को दूर कर सकते हैं और उन्हें सफलता भी मिलती है. अगर  NEET परीक्षा की तैयारी के दौरान आपको बेसिक चीज़ें अवश्य पढना चाहिए और कमजोर विषयों को समय देना चाहिए.

Prepare Short Notes for Revision (रिवीजन के लिए शोर्ट नोट्स तैयार करें) :

परीक्षा के दौरान समय बचाने के लिए शॉट नोट्स बनाना सबसे अच्छा होता है. NEET की तैयारी के दौरान आप भी छोटे नोट्स बनायें. इससे आपकी याद करने की शक्ति में भी सुधार होगा और परीक्षा के कुछ दिन पहले आपको रिवीजन करने में भी आसानी होगी.

Attempt Mock Tests (मॉक टेस्ट अवश्य दें) :

मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 180 मिनट में 180 प्रश्नों को हल करना बहुत चुनौती बड़ा काम है, इसलिए आप प्रैक्टिस करने के लिए मॉक टेस्ट अवश्य हल करें.  मॉक टेस्ट हल करने से आप टाइम मैनेजमेंट करना सीख जायेंगे और आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा.

Notes : हम आशा करते है, की Sarkari Doctor kaise bane,  Doctor Bane ke liye Eligibility kya hoti hai, MBBS Entrance Exam kaise Qualify kare .. Etc आपको सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी | अगर आपको किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो हमें comment करके पूछ सकते है, हमारी Expert Team आपके प्रश्नों का उत्तर जल्द से जल्द देने की कोसिस करेगी |

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!