After 12 Best Career Option Kya Hai : 12th के बाद करियर कैसे चुनें

12 ke baad kya kare in hindi

2

how to decide what to do after 12th जब भी कोई भी स्टूडेंट 12 वी की परीक्षा पास करता है तो उसके लिए सबसे कठिन निर्णय यह होता है After 12 Best Career Option kya hai इसके बाद अब क्या करे. जैसे ही 12वी का रिजल्ट आता है. तो हर छात्र के सामने कई विकल्प और कई पाठ्यक्रम होते हैं. कई छात्र तो ऐसे होते हैं जो पहले से ही यह तय कर लेते हैं की उन्हें आगे क्या करना है और क्या बनना है. लेकिन बहुत से छात्र तरह-तरह के लोगों की बातों को सुन कर कंफ्यूज हो जाते हैं |

12 ke baad kya kare इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट में से कौन सा करियर आप्शन चुने. पहले के समय में तो इतने ज्यादा कोर्स उपलब्ध नहीं होते थे जिसकी वजह से छात्रों को करियर चुनना आसान हो जाता था लेकिन आज उपलब्ध कई तरह के पाठ्यक्रमों/cource की वजह से छात्रों के लिए निर्णय लेने की प्रक्रिया को कठिन बना दिया है.

After 12 Best Career Option

After 12 Best Career Option Kya Hai : 12th के बाद करियर कैसे चुनें

आपको बता दें कि वो ज़माना गया जब सिर्फ इंजीनियर, डॉक्टर, चार्टर्ड अकाउंटेंट और ऐसे अन्य मुख्य क्षेत्रों में करियर का एकमात्र अच्छा अवसर था. आजकल पहले की अपेक्षा छात्रों के पास करियर के अधिक विकल्प उपलब्ध हैं. आजकल छात्र ग्राफिक डिजाइनर, पेशेवर फोटोग्राफर, एथिकल है और कई अन्य ऐसे क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं. पहले के समय में इन कोर्स को हर कोई नहीं जनता था लेकिन आज यह कोर्स भी काफी पोपुलर होते जा रहें हैं. आइये आपको हम यहाँ पर After 12 Best Career Option in Hindi के बाद के कुछ करियर आप्शन के बारे में बता रहें हैं और इसके साथ ही यह भी बताएँगे कि आप सही एक करियर कैसे चुन सकते हैं.

इसे पढ़िए :-

Graduation Course सही ग्रेजुएशन कोर्स कैसे चुनें?

12 वीं के बाद ग्रेजुएशन के लिए सही निर्णय लेना बहुत कठिन काम होता है. आपको बता दें की 12 वीं के बाद सही कोर्स चुनने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंटरेस्ट या रूचि के बारे में पता होना चाहिए और इसके साथ ही यह जानना भी बहुत जरुरी है की कौन सा कोर्स आपके लिए बेहतर रहेगा. ग्रेजुएशन में एडमिशन लेने से पहले आपको नीचे दी गई बातों पर अवश्य विचार करना चाहिए.

अपनी रूचि और जूनून के बारे में जाने (know your Interests)

आप जिस भी कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उसको लेकर आपकी रूचि और जुनून का होना बेहद जरुरी है. सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप अपनी जीवन में क्या करना चाहते हैं. आप जो भी कोर्स करना चाहते हैं उसको लेकर आपके दिमाग में मानसिक स्पष्टता भी होना चाहिए. जैसे अगर कोई छात्र की रूचि Chemistry science (रसायन विज्ञान) में है तो कला बहाली (Art restoration) या संग्रहालय के क्षेत्र में अच्छा करियर बना सकता है.

कोर्स की समझ (Understanding of the course)

सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप जिस कोर्स में एडमिशन लेंने जा रहें हैं उसमे क्या क्या शामिल होता है और आप उसमे आगे कैसे बढ़ सकते हैं. सीधे शब्दों में बात करें तो आपको यह अच्छी तरह से समझ जाना चाहिए कि कोर्स में एडमिशन लेने के बाद आप क्या सीखेंगे?. किसी भी कोर्स को सेलेक्ट करने से पहले आपको यह भी पता होना चाहिए कि आप उसमे आगे कैसे बढ़ सकते हैं.

भविष्य में संभावनाएं (Future prospects)

कॉलेज में किसी भी पाठ्यक्रम में एडमिशन लेने से पहले आपको यह क्लियर होना चाहिए की इस कोर्स की भविष्य में क्या संभावनाएं हैं. अगर आप कोई नए या ऑफ-बीट कोर्स में एडमिशन लेने का विचार बना रहें हैं. तो आपको इस कोर्स के बारे मिलने वाली नौकरी के बारे में और भविष्य की संभावनाओं के बारे में पता होना बेहद जरुरी है. किसी भी कोर्स को सेलेक्ट करते समय आपके दिमाग में यही सवाल होना चाहिए कि इस कोर्स के बाद कैरियर के अवसर क्या हैं?

अवश्य पढ़िए :-

12 वीं के बाद लोकप्रिय कॉलेज पाठ्यक्रम उपलब्ध (Popular College Courses after 12)

एक आम छात्र कक्षा 12 वीं के बाद केवल दो कैरियर विकल्पों के बारे में सोचता है यानी इंजीनियरिंग या मेडिकल. लेकिन अब समय के साथ छात्रों की सोच बदलती जा रही है. आजकल छात्रों के लिए नए और ऑफ-बीट कोर्स के विकल्प भी हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहें हैं.

  1. इंजीनियरिंग (Engineering Course)

Engineering (इंजीनियरिंग) 12 वीं के बाद करना आम बात है लेकिन आज भी यह कोर्स हर किसी छात्र को अपनी ओर आकर्षित करता है. जिन भी छात्रों के 12 की परीक्षा PCM subjects के साथ पास की है वे लोग इंजीनियरिंग में करियर बना सकते हैं. इंजीनियरिंग का छात्रों के बीच इतना लोकप्रिय होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमें जॉब के विकल्प काफी ज्यादा है. जो भी छात्र इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए किसी भी प्रवेश परीक्षाओं (entrance exams) में से एक में शामिल होने की आवश्यकता होती है.

इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए Joint Entrance Exam (JEE) एक सामान्य इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है, जिसमें देश भर में इंजीनियरिंग करने वाले छात्र शामिल होते हैं. बता दें कि Joint Entrance Exam केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा आयोजित की जाती है. JEE परीक्षा पास करने के लिए आपको अच्छी तरह से तैयारी करना होगा, जिसके बाद आप अपनी मेरिट के हिसाब से कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

  1. मेडिकल साइंस ( Medical Sciences Course)

इंजीनियरिंग के बाद साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए मेडिकल साइंस ( Medical Sciences) सबसे लोकप्रिय कोर्स है. अगर आप डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं तो आप मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं. इसके अलावा, आप फार्मेसी, कृषि विज्ञान और जूलॉजी अध्ययन भी कर सकते हैं. फार्मेसी कोर्स मेडिकल छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय कोर्स है. इसमें यह बताया जाता है कि दवाई कैसे बनाई जाती है, यह कैसे काम करती है और विभिन्न दवाई का मरीज पर क्या प्रभाव पड़ता है. जिन भी छात्रों ने 12 वीं कक्षा में पीसीबी या भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ पूरी की है वे लोग मेडिकल फील्ड से जुड़े कोर्स चुन सकते हैं.

Popular medical Course

  • Biotechnology
  • physiotherapy
  • nutrition
  • dietetics
  • microbiology
  • pharmacy
  1. कॉमर्स (Commerce Course)

जिन भी छात्रों ने कक्षा 11 वीं और 12 वीं कॉमर्स स्ट्रीम से पास की है उन लोगों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered Accountancy) से अच्छा विकल्प है. इस कोर्स में सरकारी कानूनों के अनुसार कंपनियों के वित्तीय मामलों के बारे में बारीकी से जानने को मिलता है और ऑडिट रिपोर्ट, वित्तीय लेनदेन आदि विषयों पर भी सीखने को मिलता है. चार्टर्ड अकाउंटेंसी के अलावा कॉमर्स स्ट्रीम के छात्र बीबीए, बी.कॉम, सीएस, लॉ, बैचलर्स इन ट्रैवल एंड टूरिज्म जैसे कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं.

Career option in Commerce

  • Business Management (BBA)
  • Bachelors in Travel and Tourism
  • Com
  • Com (H)
  • Economics (H)
  • CS
  • Law
  1. कला (Arts Career )

जिन भी लोगों ने कला (Arts) से 12 वीं पूरी की है उन लोगों के लिए भी करियर के अच्छे आप्शन उपलब्ध हैं. बता दें की पिछले कुछ सालों से 12 वीं के बाद बड़ी संख्या के छात्र आर्ट्स कोर्स का विकल्प चुन रहे हैं. कला (Arts) से 12 वीं पास करने के बाद छात्र निम्न लिखित कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं.

  • Mass Communication (जनसंचार)
  • journalism (पत्रकारिता)
  • advertising (विज्ञापन)
  • interior designing (इंटीरियर डिजाइनिंग)
  • graphics designing (ग्राफिक्स डिजाइनिंग)
  • psychology (मनोविज्ञान)
  • sociology (समाजशास्त्र)
  • history (इतिहास)
  • fashion designing (फैशन डिजाइनिंग)
  • photography (फोटोग्राफी)
  • Theater (थिएटर)
  1. सरकारी नौकरी की तैयारी (Government job Preparation)

आजकल सरकारी नौकरी में करियर बनाने के लिए बड़ी संख्या में छात्र 12th के बाद ही तैयारी करने में लग जाते हैं. अगर अपने भी 12th की परीक्षा पास कर ली है तो आप उन सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनमें न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास मांगी गई है. अगर आप अपने जीवन को अच्छी तरह से चलाना चाहते हैं और सुरक्षित करना चाहते हैं तो सरकारी नौकरी की तैयारी करना काफी अच्छा होगा.

आप किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के साथ अपने सब्जेक्ट के हिसाब से किसी भी कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. किसी भी competition exam ki taiyari  करने के लिए आप कोचिंग ज्वाइन कर सकते हैं या फिर सेल्फ स्टडी भी कर सकते हैं. यहाँ हम आपको कुछ सरकारी नौकरी के बारे में बता रहें जो आप 12th के बाद ज्वाइन कर सकते हैं.

Note : अगर आप सभी विद्यार्थी हमारे दिए गए 12th Ke Baad Kya Kare Puri Jaankari Padhe Liye
होंगे तो आपको मालूम हो गया होगा कि हमें Sector पर Focus करना चाहिए अपने करियर को आगे ले जाना चाहिए | After 12 Best Career Option Kya Hai : 12th के बाद करियर कैसे चुनें, इससे संबंधित आपके मन में किसी भी तरह का Confusion हो तो आप हमें Comment करके पूछ सकते हैं |

हमसे जुड़ें, हमें फॉलो करे
  • Telegram पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook पर फॉलो करे – Click Here
  • Facebook ग्रुप ज्वाइन करे – Click Here

हमें फॉलो करे सोशल मीडिया साईट पर, और प्रति-दिन फ्री में करंट आफिर्स, नोट्स पीडीऍफ़ प्राप्त करे.

2 Comments
  1. Mukesh Kumar says

    Sir Maine 12 pass ki jai or CBI ya fhir Ito nanna Chahta hu aapki Kiya ray hai thanks you sir

    1. Taiyarihelp says

      Welcome Mukesh – You can read this article – CBI Kaise bane

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: कृपया उचित स्थान पर Click करे !!